World Cup 2023 का किला कौन करेगा फतह? कितनी बार हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत, जानें वनडे रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1964875

World Cup 2023 का किला कौन करेगा फतह? कितनी बार हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत, जानें वनडे रिकॉर्ड

IND vs AUS World Cup 2023 Final: वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाला है. ऐसे में मैच से पहले हम आपको बताएंगे कि वर्ल्ड कप में कौन किस पर भारी है. साथ ही वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच कितनी बार टक्कर हुई है.

 

World Cup 2023 का किला कौन करेगा फतह? कितनी बार हुई भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत, जानें वनडे रिकॉर्ड

IND vs AUS Final: ICC वर्ल्ड कप के फाइनल का लंबा इंतजार अब लगभग खत्म हो चुका है. खासकर भारतीय फैंस इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. वहीं फाइनल मैच का गवाह बनने के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद सज-धज कर तैयार है. ये मुकाबला 19 नवंबर, रविवार को खेला जाएगा. 

लेकिन भारतीय फैंस के मन में ये सवाल जरूर होगा कि ट्रॉफी किसके झोली में जाएगी? क्या रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम मेन इन येलो को शिकस्त दे पाएगी. ऐसे में  मैच से पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम के रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं कि यहां पर कौन किसपर भारी पड़ सकता है. साथ ही वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच कितनी बार टक्कर हुई है, और किस टीम ने कितनी बार बाजी मारी है?

वनडे में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का रिकॉर्ड्स

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1984 से लेकर 2023) तक 30 मैच आयोजित किए गए हैं. यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 15 मैच जीते हैं. वहीं जो टीम यहां पर टॉस जीतती है उसके मैच जीतने की संभावना ज्यादा हो जाती है, क्योंकि टॉस जीतने वाली टीम यहां पर 56.67 फीसद मैचों में जीत हासिल की है. 

इस मैदान का हाई स्कोर 365/2 है, जिसे दक्षिण अफ्रीका ने साल 2010 में भारत के खिलाफ बनाया था. जबकि यहां पर सबसे कम स्कोर 85 रन है, जो जिम्बाब्वे ने साल 2006 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाया था. वहीं इस मैदान पर सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे के नाम दर्ज है. उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में ही इंग्लैंड के खिलाफ 152* रन नाबाद बनाए थे. जबकि सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भारतीय तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा के नाम है, उन्होंने 9 ओवर में 12 रन खर्च कर 4 विकेट लिए हैं.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत का रिकॉर्ड

भारत ने अहमदाबाद में अब तक टोटल 19 मैच खेले हैं और मेजबान ने 11 मुकाबलों में जीत हासिल की है. जबकि 8 मैचों में हार का सामना किया है.

अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अहमदाबाद में अब तक छह मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने चार पर जीत दर्ज की है. वहीं दो मैचों में हार का मजा चखा है.

अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया पर भारी है टीम इंडिया

अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मुकाबले खेले गए हैं, यहां मेन इन ब्लू ऑस्ट्रेलिया पर भारी है. भारत ने कंगारू को दो मैचों में हराया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को एक मैच में शिकस्त दी है.

ODI वर्ल्ड कप में IND बनाम AUS

ODI वर्ल्ड कप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 13 मुकाबले खेले गए हैं, इन 13 मैचों में ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैचों में भारत को हराया है. जबकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों में शिकस्त दी है. दिलचस्प बात यह है कि मौजूदा टूर्नामेंट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हाराया  है. हालांकि, आंकड़ों के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है, ऐसे में ये देखने वाली बात होगी शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया पर हावी होता है या नहीं.   

 

Trending news