Asia Cup 2022: हाथों पर काली पट्टी बांध कर खेलेगी पाकिस्तानी टीम; जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1323941

Asia Cup 2022: हाथों पर काली पट्टी बांध कर खेलेगी पाकिस्तानी टीम; जानें क्या है वजह

Asia Cup 2022: पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों से जारी मुसलाधार बारिश की वजह से देश के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. इससे लगभग 1 हजार लोगांं की मौत हो चुकी है और देश की पूरी अर्थव्यवस्था तबाह हो चुकी है. खिलाड़ी मैच के दौरान हाथों पर काली पट्टी बांधकर बाढ़ पीड़ितों के प्रति संवेदना जाहिर करने के साथ ही विश्व समुदाय से मदद की अपील करेंगे. 

Asia Cup 2022: हाथों पर काली पट्टी बांध कर खेलेगी पाकिस्तानी टीम; जानें क्या है वजह

दुबईः एशिया कप 2022 में इतवार को भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के खिलाड़ी अपने मुल्क में बाढ़ पीड़ितों के प्रति संवेदना जाहिर करने के लिए हाथ पर काली पट्टी बांध कर मैदान में उतरेंगे और मैच खेलेंगे. उल्लेखनीय है कि किसी चीज के विरोध या किसी के प्रति संवेदना व्यक्त करने के लिए काली पट्टी का प्रयोग किया जाता है. इसलिए पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने ऐसे फैसला किया है. 

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने शनिवार को मैच से पहले कॉन्फ्रेंस में पूरी दुनिया से पाकिस्तान के बाढ़ पीड़ित लोगों के लिए प्रार्थना और मदद करने की अपील की है. 
दरअसल, पिछले दिनों से पाकिस्तान में जारी भारी बारिश से मुल्क  में सैलाब आ गया है. इसकी वजह से देश के कई प्रदेशों में जान-माल की भारी हानि और तबाही हुई है. बलूचिस्तान ताजा बारिश के कारण मुल्क के शेष हिस्से से कट गया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, देश में तीन करोड़ लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं और एक हजार से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. 

बाढ़ से 5.5 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान
पाकिस्तान में अचानक आई बाढ़ के कहर के बीच शुरुआती अनुमान बताते हैं कि इस वजह से मुल्क को पहले ही 5.5 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सिंध और पंजाब प्रांतों में गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है, वहीं, प्याज, टमाटर और खरीफ में मिर्च की फसलों को  आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है. सिर्फ कपास की फसलों के नुकसान का अनुमान 2.6 अरब डॉलर आंका गया है. पाकिस्तान का कपड़ा और चीनी निर्यात में एक अरब डॉलर तक गिरावट आ सकती है0

बाढ़ के कहर के बाद पाक ने की अंतर्राष्ट्रीय मदद की अपील
सरकारी अधिकारी सलमान सूफी ने कहा कि जून से अब तक 1,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं. इस मौसम में बारिश और बाढ़ से 8,00,000 से ज्यादा मवेशी मारे गए हैं. बाढ़ ने चार प्रांतों में सड़क और संचार नेटवर्क को भी पूरी तरह नष्ट कर दिया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि सैलाब से 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए हैं, जो मुल्क की कुल आबादी का लगभग 15 प्रतिशत है. देशभर में बाढ़ के कहर के बाद पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय सहायता की अपील की है. अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य देशों ने पाकिस्तान को अरबों डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. 

ऐसी ही दिलचस्प खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news