Kamal Hassan: साउथ से लेकर बॉलीवुड तक अपनी अदाकारी का झंडा गाड़ने वाला एक उम्दा कलाकार
Advertisement

Kamal Hassan: साउथ से लेकर बॉलीवुड तक अपनी अदाकारी का झंडा गाड़ने वाला एक उम्दा कलाकार

230 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता कमल हासन ने 7 नम्बर को अपना 69वां जन्मदिन मनाया. इस मौके पर, उन्होंने अपने फैंस को एक खास सरप्राइज देते हुए अपनी नई फिल्म 'ठग लाइफ' का पोस्टर जारी किया है.

Kamal Hassan: साउथ से लेकर बॉलीवुड तक अपनी अदाकारी का झंडा गाड़ने वाला एक उम्दा कलाकार

महज 6 साल की कच्ची उम्र में 'कलाथुर कन्नम्मा' फिल्म से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाले कमल हसन ने हमेशा अपने फैंस को अपनी वर्सटाइल एक्टिंग से प्रभावित किया है. Kamal Haasan के शानदार छह दशकों के करियर ने भारतीय सिनेमा पर गहरा प्रभाव छोड़ा है, चाहे वह 'चाची 420' में एक महिला का किरदार हो या 'दसवाटरम' में एक साथ दस किरदार करना हो. उनके उल्लेखनीय अभिनय और विभिन्न भूमिकाओं को आसानी से समझने की क्षमता ने उन्हें भारत के सबसे लोकप्रिय फिल्म आइकॉन में से एक का दर्जा दिलाया है. 

दशकों से, कमल हासन ने ट्रैजिक हीरो से लेकर कॉमिक पेर्सोना के चित्रण से दर्शकों का दिल खुश किया है, जो उनकी कला में उनकी क्षमता का प्रमाण है. उन्हें एक ही फिल्म में कई पात्रों को दिखाने की उनकी आदत है. एक ऐसी प्रतिभा जिसने दर्शकों को निरंतर आश्चर्यचकित किया है, और सिनेमा की दुनिया में अपनी जगह बनाई है. 

आज उनके जन्मदिवस पर देखते हैं उनके टॉप फ़िल्में

1- 'नायकन' 
मणिरत्नम द्वारा निर्देशित भारतीय तमिल भाषा की क्राइम ड्रामा फिल्म 'नायकन' 1987 में आई थी. फिल्म को 1987 में सिनेमा एक्सप्रेस पुरस्कार भी  मिला था. इस फिल्म में एक आम आदमी का संघर्ष भ्रष्ट पुलिस के खिलाफ है.  वेलु नायगन, जिसने मुंबई में अपने पिता की हत्या देखी थी ,एक गैंगस्टर बन जाता है और उन लोगों से बदला लेने की कोशिश करता है, जिन्होंने उसके पिता की हत्या कर दी, और उसके परिवार को बर्बाद कर दिया. 

2 'महानदी' 
संथाना भारती द्वारा निर्देशित और कमल हसन द्वारा सह-लिखित फिल्म एक सधारण व्यक्ति की कहानी बताती है, जिसकी बेटी शोषण का शिकार होती है, और सेक्स वर्क के लिए बेच दी जाती है.  इस फिल्म में कमल की छोटी बेटी कावेरी का किरदार गायिका शोभना ने निभाया था. इस फिल्म ने तमिल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था.  
Kamal Hasan ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उनकी बेटियाँ बहुत छोटी थीं, उनके घरेलू कर्मचारियों ने फिरौती के लिए उनमें से एक के अपहरण की साजिश रची थी और योजना भी बनाई थी.  हालाँकि, कमल  हसन को संयोग से इस बारे में पता चल गया था, जिसके बाद उन्होंने 'महानदी' लिखने का फैसला किया था.  'महानदी' एक ऐसी कहानी के रूप में उभर के सामने आई थी,  जिसमें सेक्स वर्क, तस्करी और चेस्टिटी के बारे में पारंपरिक मानदंडों का उल्लंघन किया गया था. साथ ही, सिंगल पेरेंटिंग, जेल में क्रूरता और वित्तीय घोटाले को भी दिखाया है. 

3 'अव्वै शनमुघी'
निर्देशक केएस रविकुमार की 'अववै शनमुगी' एक ऐतिहासिक फिल्म थी, जिसमें कमल हासन, जेमिनी गणेशन, मीना, नागेश, हीरा, मणिवन्नन और नासरथे थे. फिल्म का लेखक क्रेजी मोहन थे  और कमल ने इसमें अपने गुरु टीके शनमुगम, जो स्टेज नाटकों में महिला की भूमिका निभाने के लिए मशहूर थे, को डेडिकेट किया था. अमेरिकी कॉमेडी ड्रामा मिसेज डाउटफायर से प्रेरित इस फिल्म में कमल ने एक वृद्ध देखभालकर्ता और एक परेशान पिता दोनों का बेहतरीन किरदार निभाई थी. पूरी फिल्म में इन दोनों किरदारों के बीच के बदलाव ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था. फिल्म 'अव्वै शनमुघी', ऐनी फाइन के 1987 के उपन्यास अलियास मैडम डाउटफायर पर आधारित थी.

4 'इंडियन' 
कमल हासन के करियर की बेहद अहम फिल्मों में से एक फिल्म 'इंडियन' जो हिंदी में 'हिंदुस्तानी' नाम से रिलीज हुई थी, जिसमे कमल हसन ने पिता और पुत्र की दोहरी भूमिका निभाई थी. पैट्रिआर्की के ड्यूल नेचर को दर्शाने वाली ये फिल्म 8 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में 60 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जो एक अत्यधिक लाभदायक उद्यम साबित हुई.

5 -' दशावतार' 
2008 में आई फिल्म, 'दशवतर' में एक साथ दस किरदार निभाकर कमल हसन ने साउथ इंडस्ट्री में इतिहास हे रच दिया था. एक ही फिल्म में कमल के दस किरदार देखकर सेलेब्स और फैंस हैरान रह गए थे. 60 करोड़ रुपये की लागत से बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 200 करोड़ रुपये से ज़यादा की कमाई की थी. एक रिपोर्ट के अनुसार, 'दशावतारम' तमिल फिल्मों में इतनी कमाई करने वाली पहली फिल्म थी. फिल्म में हसन ने दस अलग-अलग किरदार निभाकर शानदार अभिनय किया और  प्रत्येक पात्र ,व्यापक रूप से विस्तृत था और विशेष रूप से प्रभावशाली और यूनिक था.  

 इन पांच बड़ी फिल्मो में नज़र आयेंगे कमल हसन
 तमिल फिल्मों के अलावा कमल हसन ने  तेलुगु फिल्मे , जैसे 'स्वाति मुथ्यम', 'सागर संगमम', 'सुभा संकल्पम', 'मारो चरित्र' और 'इडी कथा कडु' में भी काम किया है. ड्यूल रोले निभाने में जो  प्रतिभा उन्हें हासिल है वे शायद् हे किसी और के पास हो ,आज भी वे अपनी वर्सटाइल एक्टिंग स्किल्स से अपने फैंस और लाखों लोगो को प्रेरित करते हैं. वर्तमान में कमल हसन इन पांच बड़ी फिल्मो में हमें अपना रंग दिखते हुए नज़र आएंगे, 'कल्कि 2898 एडी', 'इंडियन 2', 'ठग लाइफ', 'K233' और 'Victory 2.'

Trending news