बासी मुंह पानी पीना सही है? जानिए सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1841885

बासी मुंह पानी पीना सही है? जानिए सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं

Stale Mouth Water Drinking: 'जल ही जीवन है' ये आपने कई बार सुना होगा. इससे ये पता चलता है कि शरीर के लिए पानी कितना जरूरी है. खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है.   

 

बासी मुंह पानी पीना सही है? जानिए सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं

Stale Mouth Water Drinking: 'जल ही जीवन है' ये आपने कई बार सुना होगी. इससे ये पता चलता है कि शरीर के लिए पानी कितना जरूरी है. पानी शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालता है , जिसकी वजह से ये पेट की कई बीमारीयों में लाभदायक होता है. रोजाना एक स्वस्थ्य इंसान को कम से कम  8-10 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि शरीर को डिहाइड्रेसन से बचा सके. लेकिन आए दिन ये सुनने को मिलता है कि सुबह बिना ब्रश या दातुन किए बिना पानी पीने से फायदा होता है. तो ऐसे में आज हम जानेंगे की क्या ऐसा करना सेहत के लिए सही में फायदेमंद होता है. आइये जानते हैं. 

सुबह बासी मुंह पानी पीने से होते हैं ये 6 फायदे

आलस करता है दूर
डॅाक्टरों के  मुताबिक आगर आप सुबह में बिना ब्रश किए बासी मुंह पानी पीते हैं, तो इससे आपकी पेट से जुड़ी परेशानी खत्म हो जाएगी और पाचन शक्ति बेहतर होगा.  साथ ही रोजाना सुबह बासी मुंह पानी पीने से पेट में जमे गंदगी भी बाहर हो जाएगा. और कई बीमारियों में राहत मिलेगी. चेहरे पर पिंपल्स होना, आलस आने की समस्या, पेट में गैस बनना, अनपच की परेशानियों को भी छुटकारा मिलेगा. 

सुबह के समय पानी बहुत जरूरी
रात में सोने से पहले कम से कम आधे घंटे पहले पानी पी लें. क्यों कि इस दौरान 7-8 घंटे सोने के दरमियान हम पानी नहीं पीते हैं. ऐसे हमें सबसे पहले सुबह उठकर कम से कम एक गिलास पानी पी लेना चाहिए. ताकि शरीर डिहाइड्रेट होने से बच सके, और पेट भी आसानी से साफ हो जाए.  

कीटाणुओं से राहत
सुबह बासी मुंह पानी पीने से मुंह में जमे कीटाणु से फ्री हो जाते हैं.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
बासी मुंह पानी पीने से गले में बार-बार कफ जमा नहीं होता है साथ ही ये शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. ये बालों को मजबूत करता है.

मोटापो से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद 
बासी मुंह पानी पीने से मोटापा और वजन कम होता है. मोटापे से परेशान लोग सुबह नियमित तौर पर बासी मुंह पानी पीएं इससे मोटापे में कमी आएगी. ये ब्लड प्रेशर ( High Blood Preesur ) और 
Diabetes के बीमारी से भी बचाता है.   

मुंह का बदबू को हमेशा लिए करे दूर 
शरीर में पानी की कमी के वजह से मुंह से बदबू आने लगती है तो ऐसे में रोजाना आप सुबह बासी मुंह पानी का सेवन करने से इस समस्या से बच सकते हैं. ऐसी परेशानी तब होती है जब आप पानी का सेवन बहुत कम करते हैं. इसलिए शरीर हाइड्रेट रखने के लिए पानी का सही मात्रा में सेवन करें.  

Trending news