Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1802506
photoDetails0hindi

Benefits of Cow Milk: गाय के दूध पीने के हैं 6 फायदे, विटामिन डी की भी कमी होती है पूरी

Benefits of Cow Milk: भारत के लगभग सभी घरों में सुबह नाश्ते में और रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पिया जाता है. खासकर बच्चों को जरूर दूध पिलाया जाता है. गाय का दूध दिमाग और हड्डी के विकास में बेहद अहम भूमिका निभाता है. गाय के दूध में विटामिन-डी पाया जाता है.

पाचन में सहायक

1/6
पाचन में सहायक

गाय का दूध आपको बदहजमी से बचाता है. गाय के दूध में विटामिन बी-12 पाया जाता है. गाय के दूध में 80%  प्रोटीन कैसिइन पाया जाता है जो पूरे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट को पहुंचाता है और पाचन में मदद करता है. 

 

कैंसर से करता है बचाव

2/6
कैंसर से करता है बचाव

गाय दूध कैंसर के खतरें को कम कर सकता है. दूध में विटामिन-डी उच्च मात्रा में पाया जाता है. एक रिसर्च की मानें तो दूध और डेयरी उत्पात का सेवन कोलोरेक्टल कैंसर, ब्लैडर कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर और स्तन कैंसर से बचाता है. 

आंखों के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

3/6
आंखों के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

गाय के दूध में विटामिन-ए होता है. विटामिन-ए आंखों की रोशनी को सुधारने में मदद करता है. विटामिन-ए की कमी से आपको रतौंधी, आंखों के सफेद हिस्से में धब्बे जैसी आखों से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती है. 

दिल को रखता है स्वस्थ

4/6
दिल को रखता है स्वस्थ

गाय का दूध पीने से इस्केमिक स्ट्रोक के जोखिम को कम हो सकता है. इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैटी एसीड के उच्च प्लाज्मा स्तर भी हृदय रोग के जोखिम को करने में मदद करता है. 

 

इम्यूनिटी

5/6
 इम्यूनिटी

गाय के कच्चे दूध में प्रोबायोटिक्स यानी माइक्रोऑर्गेनाइज्म मौजूद होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है. एक अध्ययन में पाया गया है कि कच्चा दूध से बच्चों  का इम्यूम सिस्टम मजबूत होता है.

हड्डी होता है मजबूत

6/6
हड्डी होता है मजबूत

गाय का दूध हड्डी को स्वस्थ्य रखने में भी सहायक होता है. हड्डियों के विकास के लिए दूध का सेवन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. खासकर बच्चों और युवाओं के हड्डी स्वास्थ्य के लिए दूध अच्छा माना जाता है.

नोट:  यह समान्य जानकारी है. जी सलाम इसकी पुष्टी नहीं करता है. आपको अगर कोई परेशानी है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.