अपने देश में ही घिरे इसराइली PM; अपनी मांग को लेकर पार्लियामेंट में घुसे लोग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2074614

अपने देश में ही घिरे इसराइली PM; अपनी मांग को लेकर पार्लियामेंट में घुसे लोग

Gaza Conflict: हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद इसराइल ने गाजा पर हमला कर दिया. इस हमले में 25 हजार से ज्यादा मासूम लोग मारे गए हैं. 

अपने देश में ही घिरे इसराइली PM; अपनी मांग को लेकर पार्लियामेंट में घुसे लोग

Gaza Conflict: गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. वहीं, गाजा में अभी भी इसराइली बंधक हमास के कैद में है. बंधकों को छुड़ाने के लिए इसराइली लोग अपने ही सरकार के खिलाफ प्रोटेस्ट कर रहे हैं. इस बीच बंधकों के परिवार वालों ने 22 जनवरी को इसराइली पार्लियामेंट में घुस गए.  

पार्लियामेंट में घुसे लोग
जानकारी के मुताबिक, पार्लियामेंट में उस वक्त वित्तीय मामलों से जुड़ी बैठक हो रही थी. उसी समय बंधकों का परिवार सुरक्षा व्यवस्था को तोड़ कर संसद के भीतर पहुंच गया. लोगों ने हाथ में प्लेकार्ड लिया हुआ था, जिसपर लिखा था, “आप यहां नहीं बैठ सकते जबकि हमारे बच्चे वहां मर रहे हैं.” वहीं, बीती सात 7 अक्तूबर को हमास के हमले के बाद बंधक बनाए गए 130 लोग अब तक हमास के कब्जे में हैं, जबकि 100 लोगों को बीते साल नवंबर में ‘सीजफायर डील’ के तहत हमास ने छोड़ा था.

हमास ने इसराइल के सामने रखी ये शर्त
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, अमेरिका, मिस्र, कतर, इसराइल और हमास के बीच एक और डील करा पाने में कामयाब होते नहीं दिख रहे हैं. इसराइल का कहना है कि वह जंग तब तक नहीं रोकेगा, जब तक हमास को पूरी तरह खत्म न कर दे. वहीं, हमास का कहना है कि वो तभी डील के लिए हामी भरेगा, जब इसराइल सभी फिलिस्तीनी नागरिकों को अपनी जेलों से छोड़ने के लिए तैयार हो. इसराइल की जेल में हमास के कई लीडर भी कैद हैं.

इस हिंसा में अब तक इतने सैनिक मारे गए
जानकारी के मुताबिक, गाजा में जमीनी हमले शुरू होने के बाद से लगभग 250 इसराइली सैनिकों की मौत हुई है. वहीं बीते साल 7 अक्टूबर से अब तक 555 सैनिक मारे गए हैं. हमास ने 7 अक्टूबर 2023 को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हवाई हमला शुरू कर दिया, जिसमें कम से कम 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जिससे गाजा 25 हजार आम नागरिकों की मौत हुई है. 

Trending news