UP: मदरसों को हाईटेक बनाने पर सरकार का फोकस; TEAM UPAI के तहत बच्चों को पढ़ाया जाएगा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1904791

UP: मदरसों को हाईटेक बनाने पर सरकार का फोकस; TEAM UPAI के तहत बच्चों को पढ़ाया जाएगा

UP Madarsa: यूपी सरकार के वजीर दानिश अली आजाद ने कहा कि मुस्लिम समाज के बच्चे शिक्षा में निपुण हो इसीलिए मदरसों को पूरी तरह से हाईटेक बनाया जा रहा है. दानिश आज़ाद ने एक मीटिंग के दौरान मदरसों में दी जाने वाली तालीम की जानकारी ली.

 

सांकेतिक तस्वीर

UP Madarsa News: मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे अभी तक दीनी तालीम हासिल कर रहे थे लेकिन अब इन बच्चों के एक हाथ में कुरान तो दूसरे हाथ में कंप्यूटर होगा. समाज के बच्चे डिजिटली रूप से शिक्षित होंगे. जिसके लिए एक खास मुहिम चलाई जा रहा है. इस अभियान के तहत एक वेबसाइट भी लॉन्च की गई है. यह वेबसाइट TEAM UPAI है जिसके जरिए से मदरसों में एक घंटे तक पढ़ाया जाएगा.  उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री दानिश अली आजाद ने इस बारे में तफ्सील से बताया. शनिवार को उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री दानिश अली आजाद सर्किट हाउस पहुंचे. यहाँ पर उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ मीटिंग की. मीटिंग के दौरान मदरसों में दी जाने वाली तालीम की जानकारी ली.

मदरसों को हाईटेक बनाया जा रहा है: दानिश आज़ाद
मीटिंग के दौरान मदरसों में लॉन्च होने वाली डिजिटल एजुकेशन की जानकारी दी और उन्हें इस नए एप से पढ़ाये जाने पर जोर दिया. इस मौके पर दानिश अली आजाद ने बताया कि मुस्लिम समाज में शिक्षा का अभाव है. समाज को तालीम के तईं बेदार करने के लिए मुहिम चलाई जा रही है. ऐसे बच्चों को विज्ञान की शिक्षा से जोड़ने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है जिससे समाज के बच्चे डिजिटल शिक्षा से जुड़ने के साथ-साथ विज्ञान की तरफ रूख कर सकें. समाज से देश के ऐसे वैज्ञानिक निकले जिन्होंने पूरे दुनिया में नाम रौशन किया.  उन्होंने कहा कि बच्चे हर शिक्षा में निपुण हो इसीलिए मदरसों को पूरी तरह से हाईटेक बनाया जा रहा है.

मदरसों को मेन स्ट्रीम से जोड़ने पर ज़ोर
पीएम मोदी भी मुसलमानों के एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में कम्प्यूटर देखना चाहते हैं. यूपी सरकार की ओर से समय-समय पर मदरसों के कायाकल्प को लेकर अभियान चलाया जाता है. साथ ही मदरसों को मेन स्ट्रीम से जोड़ने पर भी सरकार का फोकस है और इस सिलसिले में कई योजनाएं शुरु की गई हैं.

 

Report: सैय्यद शकील, आगरा

Watch Live TV

Trending news