ईरान ने पांच भारतीय नाविकों को किया रिहा, इसराइल से जुड़ा है मामला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2242028

ईरान ने पांच भारतीय नाविकों को किया रिहा, इसराइल से जुड़ा है मामला

Iran News: इसराइल से जुड़े मालवाहक जहाज को 13 अप्रैल को ईरान ने जब्त कर लिया था, जिसमें 17 भारतीय नागरिक सवार थे. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया था. 

 ईरान ने पांच भारतीय नाविकों को किया रिहा, इसराइल से जुड़ा है मामला

Iran News: ईरान ने एक इसराइली जहाज को अपने कब्जे में लिया था. जिसमें पांच भारतीय नाविक सवार थे. अब ईरान ने इस पांच भारतीय नाविकों को आज यानी 10 मई को रिहा कर दिया है. ईरान में मौजूद भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी है. उनकी रिहाई की जानकारी साझा करते हुए, भारतीय दूतावास ने ईरानी अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया है.

एक एक्स पोस्ट में ईरान में भारतीय दूतावास ने लिखा, "एमएससी एरीज़ पर सवार भारतीय नाविकों में से 5 को आज शाम ईरान से रिहा कर दिया गया है. हम बंदर अब्बास में दूतावास और भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ घनिष्ठ समन्वय के लिए ईरानी अधिकारियों की सराहना करते हैं. "

क्या है पूरा मामला
इसराइल से जुड़े मालवाहक जहाज को 13 अप्रैल को ईरान ने जब्त कर लिया था, जिसमें 17 भारतीय नागरिक सवार थे. ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया और एमएससी एरीज़ को आखिरी बार 12 अप्रैल को दुबई के तट से दूर होर्मुज जलडमरूमध्य की ओर जाते हुए देखा गया था. 

18 अप्रैल को एक नाविक को किया गया था रिहा
18 अप्रैल को 17 भारतीय नाविकों में से एक को रिहा कर दिया गया और वह अपने घर केरल लौट आया. त्रिशूर की रहने वाली एन टेसा जोसेफ जब ईरान से पहुंचीं तो सरकारी अधिकारियों ने कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. 

गाजा हिंसा के बाद इसराइल के खिलाफ मध्य पूर्व में फूटा गुस्सा
गौरतलब है कि गाजा हिंसा की वजह से पूरे मध्य पूर्व में तनाव अपने चरम सिमा पर पहुंच चुका है. इसराइल से संबंधित जहाजों पर हूती बिद्रोहियों ने हमला शुरू किया था. हूती विद्रोहियों का मानना था कि जब तक गाजा हिंसा खत्म नहीं हो जाती है, तब तक इसराइल से संबंधित जहाजों पर हमला जारी रहेगा. गाजा हिंसा में अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 

Trending news