Israel Palestine Conflict: बराक ओबामा ने इजराइल को दी चेतावनी; कही ये बड़ी बात
Advertisement

Israel Palestine Conflict: बराक ओबामा ने इजराइल को दी चेतावनी; कही ये बड़ी बात

Barack Obama warns Israel: हमाज और इजराइल के बीच जंग जारी है. इजराइल गाजा पट्टी पर लगातार बमबाजी कर करा है. इस हमले में 5 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजराइल को चेतावनी दी है. 

 

Israel Palestine Conflict: बराक ओबामा ने इजराइल को दी चेतावनी; कही ये बड़ी बात

Barack Obama warns Israel: इजराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजराइल को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा, "गाजा में इजरायल की कुछ कार्रवाइयां जैसे, खाने-पानी में कटौती कई पीढ़ियों तक फिलिस्तीनियों के रवैये को कठोर कर सकता है. इतना ही नहीं ये इजरायल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन को कमजोर कर सकती है."

ओबामा ने कही ये बड़ी बात

ओबामा ने कहा, ''कोई भी इजरायली की वे सैन्य रणनीति, जो जंग की मानवीय लागतों को नजरअंदाज करती हैं, उनका उल्टा असर हो सकता है. इजरायली सरकार गाजा में लोगों के लिए भोजन, पानी और बिजली काटने के इजरायली सरकार के फैसले से न केवल बढ़ते मानवीय संकट का खतरा है, बल्कि यह पीढ़ियों के लिए फिलिस्तीनी रवैये को और अधिक सख्त कर सकता है, इजरायल के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन को खत्म कर सकता है, इजरायल के दुश्मन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और इलाकों में शांति और स्थिरता हासिल करने के कोशिशों को कमजोर कर सकता है.''

7 अक्टूबर से जंग जारी

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था. इस हमले में 1400 इजराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. इसके बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर बमबारी करने लगा. इजराइल के इस हमले में 5 हजार फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है. वहीं 15 हजार लोग घायल हुए हैं. जिनका इलाज गाजा पट्टी में मौजूद अस्पताल में हो रहा है. 

खतरों के बारे में चेताया

अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हमास के हमले की निंदा की और ऐसे जंगों में नागरिकों को होने वाले खतरों बारे में चेताया है. उन्होंने इजराइल को अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन किया है.  बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए गाजा में हमास के खिलाफ संघर्ष में इजरायल के अधिकारों का हिमायत करते रहे हैं. हालांकि, उन्होंने गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या को बढ़ते हुए देखकर इजरायल से संयम बरतने की अपील की.   

Zee Salaam

Trending news