MP Lok Sabha Elections 2024: बैतूल के 4 मतदान केंद्रों पर 73 फीसदी हुआ पुनर्मतदान, जानें क्यों हुई दोबारा वोटिंग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2243058

MP Lok Sabha Elections 2024: बैतूल के 4 मतदान केंद्रों पर 73 फीसदी हुआ पुनर्मतदान, जानें क्यों हुई दोबारा वोटिंग

MP Lok Sabha Elections 2024: शुक्रवार को मुलताई विधानसभा के अंतर्गत आने वाले चार पालिंग स्टेशनों कुंडा रैयत, राजापुर, दूदर रैयत और चिखलीमाल में पुनर्मतदान कराया गया. यहां 72.97 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग में हिस्सा लिया. इनमें महिला वोटरों का प्रतिशत 73.12 रहा, वहीं पुरुष मतादाता का मतदान 72.82 फीसदी रहा.

MP Lok Sabha Elections 2024:  बैतूल के 4 मतदान केंद्रों पर 73 फीसदी हुआ पुनर्मतदान, जानें क्यों हुई दोबारा वोटिंग

Betul Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश के बैतूल संसदीय क्षेत्र के मुलताई विधानसभा इलाके के चार पोलिंग स्टेशन पर शुक्रवार को दोबारा शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. इन केंद्रों पर 73 फीसदी वोटर्स ने वोट किया. यहां पर पुनर्मतदान इसिलए करानी पड़ी, क्योंकि 7 मई को वोटिंग कराकर लौट रही बस में आग लग गई थी, जिसके कारण कई ईवीएम झुलस गईं. उसके बाद इलेक्शन कमीशन ने दोबारा मतदान कराने के निर्देश दिए थे.

शुक्रवार को मुलताई विधानसभा के अंतर्गत आने वाले चार पालिंग स्टेशनों कुंडा रैयत, राजापुर, दूदर रैयत और चिखलीमाल में पुनर्मतदान कराया गया. यहां 72.97 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग में हिस्सा लिया. इनमें महिला वोटरों का प्रतिशत 73.12 रहा, वहीं पुरुष मतादाता का मतदान 72.82 फीसदी रहा.

वोटरों में पुनर्मतदान के दौरान भी गजब का उत्साह देखने को मिला, यही कारण रहा कि पोलिंग स्टोशनों पर मतदाताओं की सुबह से ही कतार लग गई थी. चारों पोलिंग स्टोशनों पर मतदान सुबह सात शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चला. सुबह साढ़े पांच बजे मॉकपोल की प्रोसेस पूरी की गई. खास बात यह है कि पुनर्मतदान में अमिट स्याही मतदाताओं के बाएं हाथ की मध्यमा उंगली में लगाई गई, क्योंकि सात मई को हुए मतदान के दौरान लगाई गई स्याही पूरी तरह मिटी नहीं है. 

8 सीटों पर सोमवार को वोटिंग 
बता दें कि मध्य प्रदेश में चौथे चरण में लोकसभा के आठ लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होने वाला है. इस चरण की आठ सीटों में अनुसूचित जाति के लिए दो और जनजाति के लिए तीन सीटें रिजरव्ड हैं. इन सीटों के लिए सोमवार 11 मई की शाम छह बजे तक चुनाव प्रचार चलेगा. चीफ इलेक्टॉरल अफसर अनुपम राजन ने कहा कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए तय वक्त के 48 घंटे से पहले चुनाव प्रचार बंद करने का प्रावधान है.

इन सीटों पर होगा मतदान
उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के चौथे व मध्य प्रदेश के आखिरी चरण में आठ लोकसभा सीटों देवास (अजा), उज्जैन (अजा), मंदसौर, रतलाम (अजजा), धार (अजजा), इंदौर, खरगोन (अजजा) एवं खंडवा में 13 मई को मतदान होना है. राज्य की कुल 29 लोक सीटों में से पहले तीन चरणों में 21 सीटों पर मतदान हो चुका है. अब चौथे चरण का मतदान आठ सीटों पर सोमवार को होना है.

 

 

Trending news