किसी कीमत पर वापस नहीं होगा अग्निपथ योजना; सेना ने भर्ती प्रक्रिया का खाका किया पेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1225923

किसी कीमत पर वापस नहीं होगा अग्निपथ योजना; सेना ने भर्ती प्रक्रिया का खाका किया पेश

लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने कहा, “दिसंबर तक, हमें 25,000 अग्निवीरों का पहला बैच मिलेगा और दूसरा बैच फरवरी 2023 के आसपास शामिल किया जाएगा, जिससे यह 40,000 हो जाएगा.

Lt General Anil Puri

नई दिल्लीः अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ इस वक्त देश के कई हिस्सों में आंदोलन जारी है. इसी बीच सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने इतवार को साफ किया है कि इस योजना को लागू किया जाएगा और इसे वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं है.लेफ्टिनेंट जनरल पुरी एयर मार्शल एस.के. झा, वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और एलजी सी बंसी पोनप्पा के साथ अग्निपथ भर्ती योजना पर एक संयुक्त सैन्य ब्रीफिंग को खिताब कर रहे थे.

यह सुधार लंबे अरसे से पेंडिंग था
लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि यह सुधार लंबे अरसे से पेंडिंग था. अग्निपथ योजना पर मीडिया को खिताब करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि हम इस सुधार के साथ युवावस्था और तजुर्बा लाना चाहते हैं. अफसरों को पहले की तुलना में बहुत बाद में कमान मिल रही है. विभिन्न मंत्रालयों में रिजर्वेशन के प्रावधानों का जिक्र करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि घोषणाएं पूर्व नियोजित थीं.  उन्होंने यह भी साफ किया कि सभी भर्ती अग्निपथ योजना के तहत होगी.

हर साल 17,600 लोग तीनों सेनाओं से वक्त से पहले रिटायरमेंट ले रहे हैं
पुरी ने कहा कि हर साल लगभग 17,600 लोग तीनों सेनाओं से वक्त से पहले रिटायरमेंट ले रहे हैं. किसी ने भी उनसे यह पूछने की कोशिश नहीं की कि वे सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सियाचिन और दीगर इलाकों में अग्निवीरों को वही भत्ता मिलेगा जो मौजूदा समय में सेवारत नियमित सैनिकों पर लागू होता है. विरोध-प्रदर्शन पर लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने कहा कि भारतीय सेना की नींव अनुशासन में है. आगजनी और तोड़फोड़ के लिए कोई जगह नहीं है.

पहले बैच के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से 
एयर मार्शल झा ने कहा कि अग्निवीर के पहले बैच के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी और 24 जुलाई से पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया शुरू होगी. उन्होंने बताया कि पहले बैच का नामांकन दिसंबर तक और प्रशिक्षण 30 दिसंबर तक शुरू हो जाएगा. लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्पा ने कहा, “दिसंबर तक, हमें 25,000 अग्निवीरों का पहला बैच मिलेगा और दूसरा बैच फरवरी 2023 के आसपास शामिल किया जाएगा, जिससे यह 40,000 हो जाएगा.

अग्निपथ योजना से पुरुष और महिला दोनों की भर्ती की जाएगी
इंडिन नेवी में भर्ती प्रक्रिया के बताते हुए वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि नौसेना अग्निवीरों का पहला जत्था 21 नवंबर से ओडिशा में प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का पहुंचेगा. अग्निपथ योजना के माध्यम से पुरुष और महिला दोनों की भर्ती की जाएगी. नौसेना के अधिकारी ने कहा, “भारतीय नौसेना के पास अभी नौसेना के जहाजों पर नौकायन करने वाली 30 महिला अफसर हैं. हमने फैसला किया है कि अग्निपथ स्कीम के तहत हम और महिलाओं की भी भर्ती करेंगे. उन्हें युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा.

Zee Salaam

Trending news