Zeeshan Ali: टेनिस कोच सैयद जीशान अली को मिला ITF कोच अवॉर्ड
Advertisement

Zeeshan Ali: टेनिस कोच सैयद जीशान अली को मिला ITF कोच अवॉर्ड

Tennis coach Syaed Zeeshan Ali gets ITF Coaches Award: सैयद जीशान अली को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लेवल पर टेनिस प्रशिक्षण में उनके लंबे और बेहतरीन योगदान के लिए कोच श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 

सैयद जीशान अली

नई दिल्लीः भारत के शानदार टेनिस खिलाड़ी और एशियाई खेलों के गोल्ड मेडल विजेता जीशान अली को खेल में उनके लंबे और उत्कृष्ट योगदान के लिए शनिवार को आईटीएफ कोच अवार्ड से नवाजा गया. जीशान अपने शानदार खेल करिअर के बाद 2013 से भारत की डेविस कप टीम की सेवा कर रहे हैं. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेनिस शिक्षण में उनके खास योगदान के लिए आईटीएफ पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया है. 
आईटीएफ प्रमुख डेविड हैगर्टी ने एक पत्र में लिखा, "हम उन्हें पुरस्कार मिलने के लिए टेनिस संघ की तरफ से बधाई देते हैं." 

जीशान अली का टेनिस करिअर 
गौरतलब है कि जीशान अली ने आठ साल से ज्यादा वक्त तक डेविस कप खेला था और 1988 के सियोल ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने हिरोशिमा में 1994 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. दिसंबर 1988 में उनकी करियर की उच्च एटीपी रैंकिंग 126 थी. सात बार के राष्ट्रीय चैंपियन एशियाई जूनियर चैंपियन और विश्व जूनियर में वह दूसरे नंबर के खिलाड़ी थे. 
अपने 27 साल से ज्यादा लंबे कोचिंग कार्यकाल के दौरान, जीशान ने यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और मध्य पूर्व सहित दुनिया की कई टॉप टेनिस अकादमियों में काम किया है. वह तीन साल तक यूएई के डेविस कप कोच भी रह चुके हैं. वह 2016 रियो ओलंपिक में भारतीय टेनिस टीम के कप्तान और कोच भी थे. 53 वर्षीय 2014 और 2018 एशियाई खेलों के दौरान भी कोच थे, जहां भारत ने स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीते थे. 

भारत में जीशान अली का योगदान 
2012 में, जीशान भारत लौट आए थे, जहाँ उन्होंने बैंगलोर में अपनी अकादमी जाटा शुरू की. उन्हें 2013 में भारत का डेविस कप कोच नियुक्त किया गया था. 2020 में, जीशान दिल्ली चले गए और बाद में उन्हें नेशनल टेनिस सेंटर में टेनिस के राष्ट्रीय कोच और निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया, जहां उन्होंने जूनियर पुरुष और महिला टेनिस खिलाड़ियों को संवारने का काम किया. जीशान के पास प्रोफेशनल टेनिस रजिस्ट्री (पीटीआर) द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च कोचिंग सर्टिफिकेट 'प्रोफेशनल’ का सर्टिफिकेट भी है. भारत लौटने के बाद से, जीशान ने देश को कई राष्ट्रीय चैंपियन दिए हैं.

कई अवार्ड से सम्मानित हो चुके हैं जीशान 
गौरतलब है कि खेल के लिए सेवाओं के लिए आईटीएफ पुरस्कार प्रतिवर्ष उन लोगों को दिए जाते हैं, जिन्होंने कई श्रेणियों में टेनिस के खेल के लिए लंबी और विशिष्ट सेवाएं प्रदान की हैं. वह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दिए जाने वाले बंगाल प्राइड, अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, खेल के लिए मदर टेरेसा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं. 

Zee Salaam

Trending news