कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू; जानिए कौन हैं रेस में शामिल नेता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1313000

कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू; जानिए कौन हैं रेस में शामिल नेता

Congress President Election: कांग्रेस सद्र के नाम पर अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक, कुमारी शैलजा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी नाम चर्चा में शामिल है.  2019 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था.

राहुल गांधी , भूपेश बघेल और अशोक गहलोत

नई दिल्लीः लंबे अरसे से खाली पड़े कांग्रेस पार्टी के नए और पूर्णकालिक अध्यक्ष के लिए चुनाव की प्रक्रिया इतवार को शुरू हो गई है. पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा है कि वह 20 सितंबर तक नया प्रमुख हर हाल में चुन लिया जाएगा. वहीं, पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की तैयारी के साथ ही कई नाम उम्मीदवारों के तौर पर सामने आ रहे हैं. हालांकि, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोबारा इस पद पर आसीन होने से इनकार कर दिया है. इसके बाद पार्टी अध्यक्ष के तौर पर अंबिका सोनी, मुकुल वासनिक और कुमारी शैलजा के नाम पर भी चर्चा हो रही है. सोनिया गांधी और पार्टी का कहना है कि 20 सितंबर तक कांग्रेस को अपना नया मुखिया मिल जाएगा. 
गौरतलब है कि, 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद से सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष पद का दायित्व संभाल रही हैं

राहुल गांधी को दी जा सकती है जिम्मदारी 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दोबारा इस पद की जिम्मेदारी संभालने से इनकार कर दिया है. हालांकि, पार्टी नेताओं को अभी भी उम्मीद है कि राहुल गांधी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए राजी हो सकते है, क्योंकि पार्टी अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. कुछ लोग प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम भी उछाल रहे हैं. वह इस वक्त उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी भी संभाल रही हैं. इसके अलावा, सोनिया गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में जारी रखने और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है.

इनके नाम भी चर्चा में शामिल 
सोनिया गांधी के वफादार और वरिष्ठ नेता राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भी नाम चर्चा में शामिल है. हालांकि, गहलोत ने कथित तौर पर शीर्ष पद से इनकार कर दिया है, और राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने की सलाह दी है. वहीं, अनुसूचित जाति के जिन नेताओं को इस बार शीर्ष पद दिया जा सकता है, उनमें सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे और मीरा कुमार शामिल हो सकती है. खड़गे राहुल गांधी के विश्वासपात्रों में से एक हैं और कर्नाटक चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

कब किसके होंगे चुनाव ?
कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने इतवार को बताया कि पार्टी सद्र के चुनाव की आखिरी तारीख को मंजूरी देना कांग्रेस कार्य समिति पर निर्भर है, जो 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच कोई भी दिन हो सकता है. सीडब्ल्यूसी ने फैसला किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई, 2022 तक प्रखंड समितियों और प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के एक-एक सदस्य के लिए चुनाव होंगे. जिला समिति के सद्र और कार्यकारिणी का चुनाव एक जून से 20 जुलाई के बीच, पीसीसी प्रमुखों और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मेंबर्स का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त 2022 के बीच और एआईसीसी के सद्र का चुनाव 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा.

सीडब्ल्यूसी आखिरी तारीख को देगी मंजूरी 
मिस्त्री ने कहा है कि हम पहले से तयशुदा कार्यक्रम पर अडिग रहेंगे. हम सीडब्ल्यूसी की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं, जो कांग्रेस सद्र के चुनाव की आखिरी तारीख तय करेगी. प्रखंड, जिला और प्रदेश कांग्रेस समितियों के स्तर पर संगठनात्मक चुनाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. हालांकि, मिस्त्री ने कहा कि चुनाव प्राधिकरण एआईसीसी प्रतिनिधियों के चयन को आखिरी शक्ल देने की प्रक्रिया में है. ये प्रतिनिधि ही पार्टी के शीर्ष ओहदे के लिए होने वाले महत्वपूर्ण चुनाव में मतदान करेंगे. उन्होंने कहा, ’’कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) चुनाव की आखिरी तारीख को मंजूरी देगी.’’ 

चुनाव पर जी 23 समूह की पैनी नजर 
इस बीच, माना जा रहा है कि जी-23 समूह के नेता चुनाव प्रक्रिया और इसकी पारदर्शिता पर पैनी नजर रखे हुए हैं. गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और मनीष तिवारी सहित जी-23 में शामिल नेता सीडब्ल्यूसी से लेकर ब्लॉक स्तर तक सही तरीके से चुनाव कराये जाने पर जोर दे रहे हैं.  

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news