गर्मियों में किसी तोहफे से कम नहीं है तोरई, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना
Advertisement

गर्मियों में किसी तोहफे से कम नहीं है तोरई, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

तोरई बेहद हेल्दी होती है. इसे काफी लोग खाना पसंद करते हैं. इसके सेवन से शरीर को बहुत से फायदे मिलते है.

 

गर्मियों में किसी तोहफे से कम नहीं है तोरई, फायदे जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

तोरई भारत में खाई जाने वाली बेहद आम सब्जी है.. यह बहुत से तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसे पकाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है, क्योंकि यह बहुत नरम होती है और आसानी से पक जाती है. कुछ ही मिनटों में इसकी करी बन जाती है.. तोरई को कई तरह से पकाया और खाया जाता है. बहुत से लोगों को साग खाना पसंद होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मियों में बिरकाया खाना बहुत अच्छा होता है, जिसमें पानी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है. 

पोषण से भरपूर
तोरई एक पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

वजन नियंत्रित रखता है
तोरई में विशेष रूप से कम कैलोरी होती है और यह ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है. इसमें पानी और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह भोजन को संग्रहित करने में मदद करता है भूख को कंट्रोल करता है. इसलिए वजन कंट्रोल के लिए तोरई सब्जी एक बेहतरीन विकल्प मानी जाती है.

पाचन में सुधार करता है
तोरई में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. यह पाचन को स्वस्थ रखता है. कब्ज से राहत दिलाता है. इसे खाने के बाद आमतौर पर गैस या अपच की चिंता नहीं रहती.

दिल के लिए अच्छा है
तोरई में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है. यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. यह हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है.

आंतों को साफ और स्वस्थ रखता है
तोरई में कई ऐसे गुण होते हैं जो आंतों को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसमें विटामिन ए और फाइबर होता है. इसका सेवन पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है औस साथ ही पेत संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

नोट: उपरोक्त जानकारी केवल बुनियादी जानकारी के लिए है. स्वास्थ्य के संबंध में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा है..

Trending news