Indian Died in New York: कौन है फाज़िल खान, जिसकी न्यू यॉर्क में हुई जलकर मौत?
Advertisement

Indian Died in New York: कौन है फाज़िल खान, जिसकी न्यू यॉर्क में हुई जलकर मौत?

Indian Died in New York Name Fazil Khan: न्यूयॉर्क में एक भारतीय शख्स की जलकर मौत हो गई है. मरने वाले शख्स का नाम फाजिल खान था. भारतीय राजदूत फाजिल के परिवार से राबता करने की कोशिश कर रहा है. 

Indian Died in New York: कौन है फाज़िल खान, जिसकी न्यू यॉर्क में हुई जलकर मौत?

Indian Died in New York Name Fazil Khan: न्यूयॉर्क के हार्लेम में एक अपार्टमेंट इमारत में शुक्रवार को आग लगने की घटना में 27 साल के एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई. मरने वाले शख्स की पहचान फाजिल खान के तौर पर हुई है. न्यूयॉर्क में भारतीय दूतावास ने रविवार सुबह अपनी सपोर्ट बढ़ाते हुए कहा कि वे पीड़ित के शव को भारत वापस लाने के लिए उसके परिवार और दोस्तों के संपर्क में हैं.

न्यूयॉर्क में मौजूद इंडियन एंबेसी ने क्या कहा?

न्यूयॉर्क में मौजूद इंडियन एंबेसी ने क्या कहा,"न्यूयॉर्क के हार्लेम में एक दुर्भाग्यपूर्ण आग की घटना में 27 साल के भारतीय नागरिक श्री फाजिल खान की मौत के बारे में जानकर दुख हुआ. न्यूयॉर्क में भारत दिवंगत श्री फाजिल खान के परिवार और दोस्तों के संपर्क में है. हम भारत को उनके पार्थिव शरीर की वापसी में हर संभव सहायता देना जारी रखेंगे."

कौन है फाजिल खान?

पीड़ित फ़ाज़िल खान, कोलंबिया विश्वविद्यालय के टीचर्स कॉलेज स्थित हेचिंगर रिपोर्ट में डेटा रिपोर्टर के रूप में कार्यरत थे. उनके लिंक्डइन बायो के मुताबिक, खान ने कोलंबिया पत्रकारिता स्कूल से ग्रेजुएशन की थी, जहां उन्हें स्कूल के ग्लोबल माइग्रेशन प्रोजेक्ट के लिए पोस्ट ग्रेजुएट फेल तो तौर पर चुना गया था. उन्होंने 2018 में बिजनेस स्टैंडर्ड में कॉपी एडिटर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था. उन्होंने दिल्ली में CNN-News18 में एक संवाददाता के तौर पर भी काम किया. खान 2020 में अपनी पढ़ाई के लिए न्यूयॉर्क चले गए थे.

कैसे हुआ यह हादसा

न्यूयॉर्क के अग्निशमन विभाग के मुताबिक, हार्लेम में छह मंजिला अपार्टमेंट इमारत - सेंट निकोलस प्लेस - में लिथियम-आयन बैटरी से आग लग गई, जिससे खान की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए. कथित तौर पर, आग शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे तीसरी मंजिल पर लगी थी. इस आग में 18 लोगों को रेस्क्यू किया गया. जिनमें से 12 को लोकल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से 4 क्रिटिकल कंडीशन है.

फायर डिपार्टमेंट ने क्या कहा?

फायर डिपार्टमेंट ने कहा, “तीसरी मंजिल पर, अपार्टमेंट का एक दरवाज़ा खुला हुआ था, जहां यह आग लगी थी. आग इतनी भीषण थी...अगर आप कल्पना कर सकते हैं, तो आग की लपटें उस दरवाजे से बाहर आ रही थीं और सीढ़ियां ब्लॉक हो गई थीं." रेस्क्यू ऑपरेशन की कई तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. लोगों को अपनी जान बचाने के लिए छलांग लगानी पड़ी या फिर वह फायर एग्जिट से तेजी से भागी.

Trending news