Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2074167
photoDetails0hindi

कमजोरी से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में कारगार है छुहारा और किशमिश

छुहारा और किशमिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ठंड में इनका सेवन करने से शरीर हेल्दी रहता है. यह बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. आइए जानते हैं इनके सेवन के शानदार फायदों के बारे में.

 

1/6

छुहारा और किशमिश बहुत से पोष्क तत्वों से भरपूर होते हैं. छुहारा में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं तो वहीं किशमिश में आयरन, फाइबर की अधिक मात्रा होती है.

 

2/6

शरीर में अगर कमजोरी का एहसास हो रहा है तो छुहारा और किशमिश का सेवन शुरू कर दें, क्योंकि छुहारा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर वीकनेस को दूर करता है और शरीर को एनर्जेटिक बनाता है.

 

3/6

छुहारा और किशमिश का सेवन बहुत लाभदायक होता है. इनके सेवन से शरीर में हार्ट के रिस्क का खतरा कम हो जाता है और शरीर भी हेल्दी रहता है.

 

4/6

छुहारा और किशमिश का नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलती है, क्योंकि इन दोनों में ही कैल्शियम होता है.

 

5/6

पेट की समस्या से परेशान हैं तो छुहारा और किशमिश का सेवन करें. यह शरीर को हेल्दी बनाता है और साथ ही पेट से जुड़ी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद करता है.

 

6/6

खून की कमी से हैं परेशान तो रोजाना करें छुहारा और किशमिश का सेवन, इनमें आयरन की अधिक मात्रा होती है, जिसकी वजह से यह हीमोग्लोबिन बढ़ाता है.