दिल्ली की फिजा में घुल चुका है प्रदूषण; जहरीली हवाओं से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

दिल्ली की फिजा में घुल चुका है प्रदूषण; जहरीली हवाओं से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Delhi Weather: बढ़ते प्रदूषण में सांस लेने के बाद खुद को फिट रखना और फेफड़ो को फिट रखना एक मुश्किल काम बन जाता है. ये 4 काम करने से आप अपने फेफड़ों को ठीक रख सकते हैं. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

 दिल्ली की फिजा में घुल चुका है प्रदूषण; जहरीली हवाओं से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Delhi Weather: दिल्ली में सर्दियों ने दस्तक दे दी है. 23 अक्टूबर को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सर्दी के साथ-साथ दिल्ली में वायू प्रदूषण की समस्या भी बढ़ गयी है. दिल्ली में तेज़ी से खराब होती हवा के बीच सोमवार की सुबह धुंध की परत छाई रही. जिसके बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रदूषण से निपटने के लिए समीक्षा बैठक बुलाई है. रविवार को राजधानी में 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स शनिवार के 248 के मुकाबले और ज़यादा खराब होकर 313 पर पहुंच गया. शहर की हवा खराब होने से हमें कई बिमारी घेर लेतीं हैं. इस हवा में सांस लेने के बाद खुद को फिट रखना और फेफड़ो को फिट रखना एक मुश्किल काम बन जाता है. आज हम इस आर्टिकल में आपको अपने फेफड़ों को दुरुस्त रखने और इस प्रदूषण से लड़ने के तरीके बताएंगें.

हेल्दी फेफड़ो के लिए अपनाएं ये टिप्स:-

अपनी डाइट में शामिल करें ये खाना

आपको खानें में उन चीज़ो को लेना है जिनमें औमेगा 3 फैटी एसिड होता है. ये फेफड़ो को साफ रखने में मदद करता है. आप अख़रोट, ग्रीन टी, हल्दी जैसी चीज़ो को अपनी डाइट में ए़ड कर सकते हैं. 

रोज करें एक्सरसाइज़

रोजाना कसरत करने से हमारे फेफड़ों की ऑक्सीजन लेने की क्षमता बढ़ती है. आपको रोज़ आधा से एक घंटा एक्सरसाइज़ करनी चाहिए. ध्यान रहे प्रदूषण के दौरान घर पर ही एक्सरसाइज़ करें.

मास्क लगाएं

बढ़ते प्रदूषण में घर से निकलते वक्त मास्क लगाना ना भूलें. प्रदूषित हवा में कार्बन से लेकर सीमेंट के कण भी होते हैं, जो सांस के साथ जिस्म के अंदर जा सकते हैं. मास्क पहनकर घर से  निकलने से इससे बचा जा सकता है.

 योग करें

योग में प्राणायाम सांस का ही व्यायाम होता है. आपको रोज़ 20 मिनट के लिए कपालभाति, अनुलोम विलोम जैसे प्राणायाम करने चाहिए. ये फेफड़ों को मज़बूत बनाता है. 

Zee Salaam

 

 

Trending news