Yogi Adityanath: क्या अब योगी अदित्यनाथ इस शहर का बदलेंगे नाम? रैली में दिया बड़ा संकेत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2242113

Yogi Adityanath: क्या अब योगी अदित्यनाथ इस शहर का बदलेंगे नाम? रैली में दिया बड़ा संकेत

Akbarpur name Yogi Adityanath: योगी अदित्यनाथ ने अब एक और जगह का नाम बदलने का संकेत दिया है. उन्होंने एक रैली के दौरान कहा कि इस नाम को लेने से मुंह का स्वाद खराब हो जाता है. पढें पूरी खबर

Yogi Adityanath: क्या अब योगी अदित्यनाथ इस शहर का बदलेंगे नाम? रैली में दिया बड़ा संकेत

Akbarpur name Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'पंच प्रण' (पांच प्रतिज्ञा) के अनुरूप अकबरपुर का नाम बदलने के संकेत दिए हैं. मोदी के पांच प्रण में भारत के चेहरे से गुलामी के अवशेषों को हटाना शामिल है. 9 मई को एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ ने अकबरपुर का नाम बदलने का संकेत देते हुए कहा कि शहर से उपनिवेशवाद (colonialism) के सभी संकेतों को खत्म किया जाना चाहिए.

योगी अदित्यनाथ अब लेगें एक और फैसला

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक योगी अदित्यनाथ ने कहा,"शहर का नाम लेने से मुंह का स्वाद खराब हो जाता है. निश्चिंत रहें, ये सभी चीजें बदल जाएंगी.  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा, हमें अपने देश से उपनिवेशवाद के सभी अवशेषों को मिटाना चाहिए और अपनी विरासत का सम्मान करना चाहिए."

2017 में दिए थे नाम बदलने के आदेश

रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ अकबरपुर ही नहीं, बल्कि यूपी के कई इलाकों जैसे अलीगढ़, आज़मगढ़, शाहजहाँपुर, गाजियाबाद, फ़िरोज़ाबाद, फर्रुखाबाद और मोरादाबाद का नाम बदलने पर विचार किया जा रहा है. 

2017 में बदले थे कई नाम

2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद, योगी आदित्यनाथ ने राज्य भर में कई सड़कों, पार्कों, इमारतों और चौराहों का नाम बदलने का आदेश दिया था. उनमें से कई का नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया था. अकेले लखनऊ में कई चीजों के नाम अटल बिहारी पर रखे गए. जिसमें अटल बिहारी वाजपेयी रोड, अटल चौराहा, अटल बिहारी वाजपेयी सम्मेलन केंद्र, अटल सेतु और अटल बिहारी कल्याण मंडप शामिल है.

फेमस  मुगलसराय रेलवे स्टेशन, जो पूरे देश में चौथा सबसे बिजी जंक्शन है, उसका नाम भी हाल ही में बदलकर दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन कर दिया गया था. 2019 कुंभ मेले से ठीक पहले, राज्य सरकार ने शहर की ऐतिहासिक पहचान को पुनः प्राप्त करने के लिए इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. अलीगढ़ के नगर निकायों ने हाल ही में शहर का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पारित किया है. इसी तरह का प्रस्ताव फ़िरोज़ाबाद का नाम बदलकर चंद्र नगर और मैनपुरी का नाम बदलकर मायापुरी करने का भी किया गया था.

Trending news