कंगाल हो चुके पाकिस्तान में बिक रही सबसे सस्ती सिगरेट, यहां इतने में बीड़ी भी न मिलती
Advertisement

कंगाल हो चुके पाकिस्तान में बिक रही सबसे सस्ती सिगरेट, यहां इतने में बीड़ी भी न मिलती

Cigarette in Pakistan: कंगाली के दहाने पर पहुंच चुके पाकिस्तान में फिलहाल सबसे सस्ती सिगरेट बिक रही है. भारत में जहां एक सिगरेट की कीमत 17 रुपये है वहीं पाकिस्तान में सिगरेट की कीमत 4 रुपये है.

कंगाल हो चुके पाकिस्तान में बिक रही सबसे सस्ती सिगरेट, यहां इतने में बीड़ी भी न मिलती

Cigarette in Pakistan: दुनियाभर के कई देशों में सिगार या सिगरेट पी जाती है. भारत और पाकिस्तान में भी इसका सेवन किया जाता है. इससे सरकारों को बड़ी तादाद में टैक्स मिलता है. Nubbeo नाम की संस्था दुनियाभर के देशों में सिगरेट की कीमतें जारी करती है. हाल ही में संस्था ने सिगरेट की कीमत जारी की है. जिसके मुताबिक पाकिस्तान में सबसे कम कीमत में सिगरेट बिकती है. इस कड़ी में ऑस्ट्रेलिया सबसे ऊपर है. यहां सबसे महंगी सिगरेट मिलती है.

पाकिस्तान में 4 रुपये की मिलती है सिगरेट

Numbeo संस्था ने 107 देशों की सिगरेट की कीमतें जारी की हैं. इसके मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में सबसे महंगी सिगरेट मिलती है. यहां 20 मार्लबोरो सिगरेट वाले पैकेट की कीमत 2166.80 रुपये है. भारत में इसकी कीमत 340 रुपये है. इसी तरह से पाकिस्तान में इसी सिगरेट की कीमत सिर्फ 80 रुपये है. इस तरह से देखें तो भारत में जहां एक सिगरेट 17 रुपये की मिलती है वहीं पाकिस्तान में एक सिगरेट की कीमत 4 रुपये है.

यह भी पढ़ें: इस्लामिक देशों में सबसे ज्यादा ताकतवर है ये देश, सऊदी और दुबई भी हैं बहुत पीछे

दवाई के तौर पर इस्तेमाल होती थी सिगरेट

आपको बता दें कि 1930 के दशक तक सिगरिट को एक हेल्दी प्रॉडक्ट के तौर पर बेचा जाता था. साल 1906 तक सिगरेट दवाई के तौर पर भी इस्तेमाल की जाती थी. इसके बाद इस पर रिसर्च हुए फिर पता चला कि सिगरेट का धुआं कैंसर का कारण बनता है. डॉक्टर्स के मुताबिक धूम्रपान कोशिकाओं को डैमेज करता है. लेकिन कुछ दिनों तक बॉडी इसे रकवर कर देती है. हालांकि बार-बार धूम्रपान करने से कोशिकाएं ज्यादा डैमेज होने लगती हैं जिसको बॉडी रिपेयर नहीं कर पाती. इसलिए इससे कैंसर पैदा होता है.

खतरनाक है सिगरेट

ख्याल रहे कि सिगरेट को मानव सभ्यता के लिए सबसे खतरनाक प्रोडक्ट कहा जाता है. एक रिकॉर्ड के मुताबिक 20 वीं सदी में धूम्रपान करने से 10 करोड़ से ज्यादा लोगों की जान चली गई. हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार को नो स्मोकिंग डे (No Smoking Day) मनाया जाता है. साल 1880 में अमेरिका के जेम्स बुकानन ड्यूक ने सिगरेट के मौजूदा स्वरूप को विकसित किया.

Zee Salaam Live TV:

Trending news