Rajasthan Candidates Election Affidavits: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर रहे हैं. नामांकन दाखिल करने की कवायद में हलफनामे में संपत्ति के बारे में जो जानकारी दे रहे हैं वो चौंकाने वाली है. सीएम अशोक गहलोत के सलाहकार और दूदू से प्रत्याशी बाबूलाल नागर का हलफनाम तो हैरान करने वाला है. उन्होंने 100 तोले सोने की कीमत महज सात लाख 83 हजार रुपए बतायी है. जबकि बाजार में इसकी कीमत 60 से 65 लाख के करीब है. हालांकि चौंकाने वाली जानकारी सिर्फ कांग्रेस उम्मीदवारों तक सीमित नहीं है. इस कड़ी में बीजेपी के उम्मीदवारों के भी नाम है. उम्मीदवारों की झूठी जानकारी पर क्या चुनाव आयोग कार्रवाई नहीं कर सकता. दरअसल सोने के वैल्यूएशन को लेकर आयोग की तरफ से साफ दिशानिर्देश नहीं है. लिहाजा इन उम्मीदवारों पर कोई मामला नहीं बनता है. यहां पर हम कुछ और उम्मीदवारों के बारे में जानकारी देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सतीश पूनिया, नेता प्रतिपक्ष


सतीश पूनिया, बीजेपी के कद्दावर नेता होने के साथ इस समय नेता प्रतिपक्ष भी हैं. इन्होंने खुद और पत्नी के पास करीब 32 तोला सोना दिखाया है. लेकिन कीमत  10 लाख बताई है. हालांकि अगर बाजार भाव की बात करें तो कीमत 14 लाख रुपए से अधिक है. इसी तरह पांच किलो चांदी की कीमत महज ढाई लाख रुपए बताई है. लेकिन इसकी कीमत बाजार में 12 लाख के करीब है.


विनोद कुमार, कांग्रेस


इन्होंने पत्नी के पास 92 तोला सोना बताते हुए कीमत करीब 37 लाख बताई है. यह बात अलग है कि बाजार भाव में इसकी कीमत 55 लाख रुपए से अधिक है.


गोविंद डोटासरा, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष


कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद डोटासरा ने अपनी पत्नी के पास 6 तोला सोना बताते हुए कीमत करीब पौने दो लाख बताया है. लेकिन बाजार भाव तीन लाख 60 हजार रुपए के करीब है.


विठ्ठल अवस्थी


बीजेपी उम्मीदवार ने खुद और पत्नी के पास 32 तोले सोने की कीमत सिर्फ ढाई लाख बताया है. इसके साथ ही 2.3 किलो चांदी की कीमत 32 हजार बताई है. लेकिन बाजार भाव  लाखों में है.


सुदर्शन सिंह


कांग्रेस उम्मीदवार सुदर्शन सिंह ने खुद और पत्नी के पास 62 तोला सोना की जानकारी देते हुए कीमत 20 लाख के करीब बताई है हालांकि इसकी बाजार में कीमत 24 लाख से ज्यादा है.