Ganesh Visarjan 2022 Puja Upay: आज 9 सितंबर 2022, शुक्रवार को भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी को अनन्त चतुर्दशी मनायी जा रही है. अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्‍णु के अनंत स्‍वरूप की पूजा की जाती है. अनंत, भगवान विष्‍णु के 12 नाम में से एक है. आज व्रत करने, विधि-विधान से पूजा करने और राशि के अनुसार उपाय करने से भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी बेहद प्रसन्‍न होते हैं. इससे जीवन अपार धन-दौलत और सुख से भर जाता है. आज अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति बप्‍पा को भी विदाई जाएगी. गणेश विसर्जन से पहले गणेश जी की विधि-विधान से पूजा जरूर करें. आइए जानते हैं अनंत चतुर्दशी के राशि अनुसार उपाय - 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष राशि


भगवान अनन्त यानी श्री विष्णु की पूजा में सफेद कपड़े को हल्दी से रंग कर रखें और इस दौरान 'ॐ अनन्ताय नम:. ' मंत्र का जाप करते रहें. पूजा के बाद इस कपड़े को तिजोरी में रख लें, पैसा बढ़ेगा. 


वृष राशि 


भगवान अनन्त की पूजा में गंध, पुष्प अर्पित करें और 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें. साथ ही कच्चे केले का भोग लगाना चाहिए. वैवाहिक जीवन बेहतर होगा. 


मिथुन राशि  


भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप का ध्यान करते हुए उनकी विधि से पूजा करें और कम से कम 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें. 


कर्क राशि 


अनन्त चतुर्दशी का व्रत करें. पूजा करें. 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप  करें. शाम को सुपात्र ब्राह्मण को दान करें. 


सिंह राशि


भगवान अनन्त की पूजा के समय 2 कच्चे केले या पके लें और उन पर अलग-अलग मौली लपेटकर भगवान को अर्पित करें. इस दौरान 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें. बाद में ये केले किसी मन्दिर में दे आएं.   


कन्या राशि 


अनन्त भगवान की पूजा में एक कटोरी में गेहूं भरकर उस पर हल्दी की एक गांठ रखें. 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करते रहें. फिर पूजा के बाद इसे कटोरी समेत किसी मन्दिर में दान कर दें. 


तुला राशि


अनन्त भगवान की पूजा में हल्दी, केसर या कुमकुम से रंगा हुआ 14 गाठों वाला धागा (अनंत रक्षासूत्र) अपनी बाजू पर 'ॐ अनन्ताय नम:' जाप करते हुए बांधें. 


वृश्चिक राशि 


भगवान विष्णु के अनन्त स्वरूप की विधि-विधान से पूजा करें और 14 गांठ वाला अनंत रक्षासूत्र अपनी बाजू पर बांधें. इस दौरान 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें. 


धनु राशि


सुबह स्नान के बाद पानी से भरे एक पीतल के कलश लें दूर्वा डालें. फिर कलश पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर, कलश की रोली-चावल से पूजा करें. पूजा के दौरान 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें. फिर इस भरे हुए कलश को किसी ब्राह्मण को दान कर दें.


मकर राशि


भगवान विष्णु को पीले फूल अर्पित करें. 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का 108 बार जाप करें. जाप के बाद फिर से पुष्‍प अर्पित करें. 


कुंभ राशि


एकाक्षी नारियल पर रोली से तिलक लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें.  21 बार 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें. फिर यह नारियल अपने बच्‍चे का दे दें, वरना तिजोरी में रख लें.  


मीन राशि


भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाएं और विधि-पूर्वक पूजा करें. 'ॐ अनन्ताय नम:' मंत्र का जाप करें.  



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें