Mandir Cleaning Astro Tips: घर में पूजा का मंदिर एक ऐसी जगह होती है जहां सबसे ज्यादा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में इस पवित्र स्थान के रख-रखाव का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जाता है. हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है इससे भगवान के प्रति श्रद्धा-भक्ति और उनसे जुड़ाव महसूस किया जाता है. घर में पूजा स्थान इसलिए बनाया जाता है ताकि घर में ही सुबह-शाम भगवान की पूजा की जा सके. ज्योतिष शास्त्र में मंदिर से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिनका अगर पालन किया जाए, तो व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 
 
सफाई से पहले जान लें मंदिर से जुड़े नियम 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान की पूजा अर्चना करने के बाद पर्दा जरूर डालना चाहिए.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन मंदिर की सफाई करना जरूरी होता है. कहते हैं इस दिन सफाई करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और घर से दरिद्रता दूर हो जाती है. वहीं गुरुवार और एकादशी के दिन मंदिर की सफाई करना वर्जित है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी मंदिर की सफाई करें ध्यान रखएं कि मूर्तियों और तस्वीरों को कभी भी नीचे न रखें, इन्हें हमेशा किसी ऊंचे स्थान पर ही रखना चाहिए.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रोजाना मंदिर के दीपक को प्रजव्वलित करने के साथ-साथ इसकी सफाई करना भी जरूरी है.


- इसके अलावा पूजा-पाठ के बाद घर में गंगाजल का छिड़काव भी जरूर करना चाहिए. इससे घर में सकारात्मकता आती है.


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान की पूजा करते समय कपूर जरूर जलाना चाहिए. घर में कपूर जलाने से वास्तु दोष दूर होता है. इसके साथ ही पितृदोष से भी मुक्ति मिलती है. 


- शास्त्रों के अनुसार रात के समय कभी भी मंदिर की सफाई नहीं करनी चाहिए ये अशुभ माना जाता है. कहते हैं रात के समय मन और तन दोनों की अशुद्ध होते हैं इसलिए रात को सफाई नहीं की जाती.
 
Lucky Number: मूलांक के मुताबिक पॉकेट में रख लें ये एक चीज, पैसों की तंगी से जल्द मिल जाएगा छुटकारा; आज ही करें ट्राई
 


Budh Margi: इस 4 राशि वालों के हाथ लगेगा कुबेर का खजाना, ग्रहों के राजकुमार मार्गी हो बना रहे हैं आकस्मिक धनलाभ के योग
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)