Old Broom Tips: हिंदू धर्म में ऐसी बहुत-सी चीजों का जिक्र किया गया है, जिनमें मां लक्ष्मी का वास होता है या फिर मां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं. इन्हीं में से एक है घर की साफ-सफाई में इस्तेमाल होने वाली झाड़ू. कहते हैं कि मां लक्ष्मी उस घर में ही वास करती हैं, जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. साफ-सफाई के लिए झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसी भी मान्यता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती हैं. इसलिए झाड़ू का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर में नई झाड़ू लाने के बाग पुरानी झाड़ू को लेकर भी वास्तु और ज्योतिष में कई टिप्स बताए गए हैं. अगर इन बातों को नजरअंदाज कर दिया जाए, तो घर में दरिद्रता का वास होता है. घर में झाड़ू रखने से लेकर  झाड़ू को सही जगह रखने, घर से बाहर फेंकने आदि के कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का ध्यान रखने और पालन करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. आइए जानते हैं पुरानी झाड़ू को लेकर बताए गए इन टोटकों के बारे में. 


पुरानी झाड़ू के टोटके


- घर में नई झाड़ू लाने के बाद एकदम सो पुरानी झाड़ू को फेंकना शुभ नहीं माना जाता. ऐसे में शनिवार, अमावस्या,स होलिका दहन और ग्रहण के बाद ही झाड़ू को फेंकना चाहिए. 


- पुरानी झाड़ू शनिवार या अमावस्या के दिन फेंकी जा सकती है. इन दिनों के अलावा किसी अन्य दिन झाड़ू हटाने से घर में दरिद्रता आती है. 


- शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. ऐसे में झाड़ू को फेंकते समय ध्यान रखें कि पुरानी झाड़ू ऐसी जगह रखें, जहां किसी के पैर न लगे. 


- किसी पेड़ या नाले के पास झाड़ू को गलती से भी न फेंके. 


- इसके अलावा, झाड़ू को गलती से जलाना भी नहीं चाहिए. 


- पुरानी झाड़ू को घर में कहीं भी छिपाकर रखें और किसी भी उचित दिन सभी से छिपाकर उसे घर से बाहर फेंक दें. अगर आप नियमपूर्वक पुरानी झाड़ू फेंकते हैं, तो इससे मां लक्ष्मी का घर में वास रहता है. 


- एकादशी, गुरुवार और शुक्रवार के दिन कभी भी पुरानी झाड़ू न फेंके. गुरुवार और शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का होता है. इस दिन झाड़ू फेकंने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. और व्यक्ति को दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. 


इन बातों का रखें खास ख्याल 


- झाड़ू को लेकर कई अन्य बातें भी प्रचलित हैं. कहते हैं कि किसी के घर से  बाहर जाने पर एकदम से झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को किसी भी कार्य में सफलता नहीं मिलती. 


- पुरानी और टूटी झाड़ू घर में इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 


- झाड़ू खरीदते समय ध्यान रखें कि कृष्ण पक्ष के शुक्रवार को ही खरीदें. इसके अलावा, नई झाड़ू का इस्तेमाल शनिवार के दिन से करना चाहिए. 



अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)