Ghar me jhadu kaha rakhna chahiye: हिंदू धर्म, ज्‍योतिष और वास्‍तु में झाड़ू को बहुत अहम माना गया है. झाड़ू का संबंध माता लक्ष्‍मी से है. इसलिए झाड़ू को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र में प्रमुखता से कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन जरूर करना चाहिए. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और अपार सुख-समृद्धि देती हैं. वहीं झाड़ू को लेकर की गई गलतियां धन हानि का कारण बनती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झाड़ू संबंधी वास्‍तु शास्‍त्र नियम 
 
- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार झाड़ू को हमेशा दक्षिण और पश्चिम दिशा के बीच रखना चाहिए. यह झाड़ू रखने की सबसे उचित होती है. साथ ही झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए. झाड़ू को लिटा कर ही रखें. इससे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. 


-कभी भी घर में टूटी हुई झाड़ू इस्‍तेमाल ना करें. ना ही झाड़ू को किचन में रखें. हमेशा अच्‍छी स्थिति वाली झाड़ू का इस्‍तेमाल करें. साथ ही झाड़ू को गंदा करके ना रखें. 


- झाड़ू को इस तरह रखें कि किसी बाहरी व्‍यक्ति को झाड़ू दिखाई ना दे. झाड़ू को छिपाकर रखना ही बेहतर है. 


- झाड़ू को मुख्‍य द्वार पर रखने की गलती ना करें. ऐसा करना आपको कंगाल कर सकता है. या यूं कहें कि ऐसा करना आपको हमेशा आर्थिक तंगी का शिकार रखेगा. 


- कभी भी शाम के समय झाड़ू ना लगाए. ऐसा करने से बहुत नुकसान होता है. झाड़ू लगाने का सबसे अच्‍छा समय सूर्योदय से लेकर सूर्यास्‍त के कुछ घंटे पहले तक रहता है. 


- जब भी झाड़ू लगाना शुरू करें तो पहले पश्चिम दिशा या उत्तर दिशा से झाड़ू लगाएं. ऐसा करने से आपके घर के अंदर की लक्ष्मी घर में रहेगी और बाहर से भी लक्ष्मी की आप पर हमेशा कृपा बनी रहेगी.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)