Buddha Purnima Upay: हिंदू धर्म में हर माह आने वाली पूर्णिमा का खास महत्व है. कहते हैं कि हर पूर्णिमा का अपना अलग महत्व है. वैशाख माह में पड़ने वाली पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था. और इसी खास दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति भी हुई थी. इसलिए इसे बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जानते हैं. इस साल 5 मई को पड़ने वाली पूर्णिमा के दिन कई खास संयोग का निर्माण हो रहा है. जो कि कुछ राशि के जातकों के लिए विशेष रूप से लाभदायी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुद्ध पूर्णिमा के दिन बन रहे हैं ये खास संयोग


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन पहला संयोग वैशाख पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ये संयोग 130 साल बाद होने जा रहा है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इसके साथ ही, कुछ राशि के जातकों के लिए नक्षत्रों के कुछ दुर्लभ परिवर्तन भी शुभ साबित होने वाले हैं. आइए जानें ये संयोग किन राशि के जातकों के लिए शुभ साबित होंगे.


मेष राशि


इस राशि वालों के लिए बुद्ध पूर्णिमा बहुत ही शुभ रहने वाली है. बता दें कि इस बात सूर्य इस दौरान मेष राशि में  ही विराजमान होगे और बुध के साथ सूर्य की युति इन राशि वालों के लिए शुभ फलदायी साबित होगी. इस राशि में बुधादित्य राजयोग बनने जा रहा है, जो कि इस राशि के जातकों के लिए शुभ साबित होगा. इतना ही नहीं, इस दौरान जातकों का भाग्य नौकरी और व्यापार में पूरा साथ देगा.


कर्क राशि


इस राशि वालों के लिए ये समय काफी महत्वपूर्ण और उत्साहजनक साबित होगा. बुधादित्य योग इस राशि के जातकों का भाग्य पूरी तरह पलट देगा. कारोबार में तरक्की के योग बनते नजर आ रहे हैं. करियर में लाभ के साथ मनचाही ट्रांसफर भी मिल सकता है. इन जाकतों की नौकरी में बदलाव के आसार प्रबल हो रहे हैं.  


सिंह राशि


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि का स्वामी सूर्य है. ऐसे में बुधादित्य युति का लाभ सिंह राशि के जा तकों को मिलेगा. करियर में शानदार मौके मिलेंगे. पहले से रुके हुए काम इस अवधि में पूरे हो जाएंगे.  नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के योग भी बनते नजर आ रहे हैं. कुल मिलाकर कहें तो इन राशि वालों को भाग्य का पूरा साथ मिलेगा.


धनु राशि


5 मई को लगने वाला ग्रहण धनु राशि के लिए भी शुभ फलदायी साबित होगा. बुद्ध पूर्णिमा का संयोग धनु राशि वालों के लिए अच्छा साबित होगा. चंद्र ग्रहण से आपके धन, समृद्धि और सुखों की प्राप्ति होगी. आपकी स्थिति मजबूत रहेगी. धन संपत्ति में वृद्धि होगी. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. अचानक धन लाभ होगा.


मकर राशि


इन राशि वालों को भी बुद्ध पूर्णिमा के दिन बनने वाले महासंयोग से भाग्य का साथ मिलेगा. इस दौरान पदोन्नति की पूरी संभावना है. वरिष्ठों का सहयोग प्राप्त होगा. नई कार या मकान खरीदने के योग बनेंगे.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)