Budh Mahadasha Effect: वैदिक ज्योतिष के अनुसार हर ग्रह एक निश्चित  समय पर गोचर करता है और उसका प्रभाव सभी राशियों के जीवन को प्रभावित करता है. ऐसे ही बुध ग्रह 25 दिन में एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है. ज्योतिष में बुध को बुद्धि, धन, व्यापार, संवाद, वाणी, करियर आदि का कारक ग्रह माना गया है. ऐसे में अगर किसी जातक की कुंडली में बुध शुभ स्थिति में होता है, तो उसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, ऐसे लोग तेज बुद्धि के स्वामी होते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं, ऐसे लोगों की तर्क शक्ति अच्छी होती है. ऐसे लोग कारोबार में तगड़ा पैसा कमाते हैं. इन जातकों की कुंडली में जब बुध की महादशा शुरू होती है, तो उन्हें बेशुमार धन की प्राप्ति होती है और व्यापार में खूब पैसा कमाते हैं.  


17 साल तक चलती है बुध की महादशा 


ज्योतिष शास्त्र में बुध की महादशा को बेहद शुभ माना गया है. किसी भी व्यक्ति पर बुध की महादशा का प्रभाव 17 साल तक रहता है. बुध की महादशा के दौरान व्यक्ति को बुद्धि, संवाद शैली, रचनात्मकता, व्यापार और आर्थिक स्थिति पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. अगर किसी जातक की कुंडली में बुध शुभ स्थिति में है, तो जातक के ये 17 साल फुल मौज-मस्ती के साथ कटते हैं. खूब पैसा मिलता है. आर्थिक स्थिति में सुधार आता है. इतना ही नहीं, बुध की महादशा के दौरान व्यक्ति कला, बुद्धि के दम पर खूब नाम कमाता है. लोकप्रियता इस समय चरम पर होती है.


बुध के कमजोर होने पर होता है ऐसा  


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में बुध ग्रह के कमजोर होने पर जातक के जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. इतना ही नहीं, ऐसे में व्यक्ति की बुद्धि भ्रमित हो जाती है. व्यक्ति अपने लक्ष्य से भटकता है. सही निर्णय नहीं ले पाता. साथ ही, व्यक्ति की बातचीत करने की कला कमजोर हो जाती है. इस दौरान उसे व्यापार में नुकसान उठाता है.  


बुध की महादशा के दौरान करें ये उपाय  


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में बुध कमजोर स्थिति में है और बुध की महादशा चल रही है, तो इस दौरान कई तरह के कष्ट और नुकसान झेलने पड़ते हैं. ऐसे में व्यक्ति को बुध संबंधी उपाय करने से लाभ होता है. 


- इसके लिए हर बुधवार को गाय को चार खिलाना से लाभ होगा. इसके साथ ही, नियमित रूप से बुधवार के दिन बुध ग्रह से संबंधित चीजों का दान करें. 


- किसी विशेषज्ञ को अपनी कुंडली दिखाएं और उनकी सलाह के आधार पर पन्ना या संबंधित रत्न धारण करें. 


- बुधवार के दिन हबरे रंग के कपड़े पहनें और खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं. 


- ज्यादा से ज्यादा बुध ग्रह के मंत्रों का जाप करने से लाभ होगा. 


15 सितंबर से दिन-रात चांदी के नोट छापेंगे ये लोग, करियर-व्यापार में जबरदस्त मुनाफा कराएगा बल्ले-बल्ले!
 


Gemology: बेहद चमत्कारी है ये रत्न, धारण करते ही धन लाभ के बनते हैं योग; सौ गुना तेज स्पीड से भागता है बिजनेस
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)