Budhwar ke Upay: सनातन धर्म में भगवान गणेश का विशेष स्थान माना जाता है. उन्हें सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूज्य माना गया है. यही वजह है कि घर-परिवार में कोई भी मांगलिक या शुभ कार्य की शुरुआत से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. साथ ही उन्हें भोग भी चढ़ाया जाता है. हिंदू पंचांग के मुताबिक बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित माना जाता है. इस दिन उनकी आराधना और विधि विधान से पूजा करने पर कई तरह के शुभ फल प्राप्त होते हैं. अगर आपके बनते हुए काम अटक रहे हैं तो आप भी आज कुछ विशेष उपाय करके गणपति को प्रसन्न कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार उपाय (Budhwar ke Upay)


बुधवार को सूर्योदय से पहले 2 मुट्ठी मूंग लेकर अपने ऊपर घुमा लें. इसके बाद उस मूंग को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से परिवार की आर्थिक स्थिति सुधरने लग जाती है. 


आज के दिन मंदिर जाकर भगवान गणेश को गुड़ या मोदक का भोग अर्पित करें. ऐसा करने से घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है. 


बुधवार के दिन भगवान गणेश की आराधना के बाद किन्नर को कुछ धन दान जरूर करें. इसके बाद उनसे आशीर्वाद के रूप में कुछ पैसे वापस लेकर पूजा वाले स्थान पर रख दें. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा घट जाती है. 


सनातन धर्म के अनुसार बुधवार को मंदिर में जाकर भगवान गणेश को लड्डू और दूर्वा घास चढ़ाना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से गणपति का आशीर्वाद मिलता है. 


अटके कामों को पूरा करने के लिए बुधवार को भगवान गणेश के मस्तक में सिंदूर लगाकर उसे बाद में अपने माथे पर लगा लें. ऐसा करने से हर काम में सफलता मिल जाती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)