Chanakya Niti Status: आर्चाय चाणक्य ने जीवन के सरल और सुगम बनाने के कई तरीके बताए हैं. चाणक्य नीति में बताया है कि महिलाओं को पुरुषों के कुछ गुण बहुत पसंद आते हैं. इस गुणों को देख महिलाएं उनकी ओर एकदम से आकर्षित हो जाती हैं. चाणक्य ने बताया है कि महिलाओं को किस व्यक्तित्व के पुरुष भाते हैं. और उन्हें देख अपना दिल हार बैठती हैं. आइए जानते हैं पुरुषों की इन आदतों के बारे में.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूसरों का सम्मान देना


दूसरों को मान-सम्मान देने वाले पुरुष महिलाओं को बहुत पसंद आते हैं. चाणक्य का कहना है कि महिलाएं ऐसी पुरुषों की ओर एकदम से आकर्षित हो जाती हैं. चाणक्य नीचि में बताया है कि जो पुरुष महिलाओं का सम्मान नहीं करते, प्रेम या वैवाहिक जीवन में किसी का अनादर करते हैं या अपनी पत्नी की इज्जत नहीं करते, तो ऐसे लोगों का रिश्ता लंबे समय नहीं चलता. इन लोगों का वैवाहिक या प्रेम संबंध असफल हो जाते हैं. 
 
भरोसा न तोड़ना


चाणक्य का कहना है कि जो पुरुष किसी स्त्री की राज की बात को जानने के बाद उसे अपने तक ही रखते हैं. दूसरों के बीच नहीं बताते ऐसे लोग महिलाओं को बहुत पसंद आते हैं और एकदम से दिल हार बैठती हैं. वहीं, महिलाओं पर रोक-टोक न करने वाले पुरुष भी महिलाओं की पसंदीदा लिस्ट में सबसे ऊपर होते हैं. अक्सर देखा गया है कि महिलाएं अपनी जिंदगी को अपने तरीके से जीना चाहती हैं, लेकिन कई बार पुरुष उनपर रोक-टोक लगाते हैं, जो उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आता. ऐसे में इनके रिश्ते खराब होने में ज्यादा समय नहीं लगता.  


महिलाओं का पूरी तरह से ध्यान रखना


महिलाओं को ऐसे पुरुष भी बहुत पसंद आते हैं, जब कोई पुरुष उन्हें अपनी मौजूदगी में सुरक्षित महसूस करवाता है. ऐसे पुरुषों पर महिलाएं भरोसा करने लगती हैं और उनके साथ रहना उन्हें अच्छा लगता है. ऐसे पुरुष जो अपनी पत्नी को सुरक्षित महसुस करवाएं, प्रेमिका को अच्छा माहौल दे ऐसे लोगों के बीच प्रेम कम ही नहीं हो सकता. 


पुरुषों में न हो घमंड


अपने में रहने वाले या फिर ईगो वाले लोग किसी को पसंद नहीं आते फिर चाहे वे स्त्री हो या पुरुष. महिलाओं को भी ऐसे ही पुरुष पसंद आते हैं, जिनमें ईगो नहीं होती. या फिर रिश्तों से बढ़कर कुछ नहीं होता. अगर कोई पुरुष अपनी गलती आसानी से स्वीकार कर ले ये आदत भी महिलाओं को बेहद पसंद आती है. ऐसे रिश्तों में लंबे समय तक मिठास बनी रहती है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)