Chawal Ke Totke: हिंदू धर्म में किसी भी पूजा-अनुष्ठान में चावल का इस्तेमाल बहुत शुभ माना गया है. माना जाता है कि किसी भी देवी-देवता की पूजा चावल के बिना अधूरी मानी जाती है. वहीं, विष्णु भगवान को चावल भूलकर भी नहीं अर्पित करने चाहिए. किसी भी पूजा में अक्षत के बिना पूजा को अधूरा माना जाता है. बता दें कि चावल के साबुत दानों को अक्षत कहा जाता है और पूजा में हमेशा अक्षत का ही इस्तेमाल करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष  शास्त्र के अनुसार अक्षत का इस्तेमाल सिर्फ पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि व्यक्ति की कई तरह की समस्याओं से  कभी छुटकारा मिलता है. अक्षत के दानों से वास्तु दोष से मुक्ति पाई जा सकती है. इतना ही नहीं,चावल का एक दाना व्यक्ति की किस्मत चमका सकता है.


चावल के दानों से करें ये उपाय  


शिवलिंग पर अर्पित करें चावल का दाना


ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि भगवान शिव बहुत ही कृपालु और दयालु इंसान हैं. वे मात्र एक लोटे जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं. लेकिन इस उपाय से भी उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है. चावल लेकर शिवलिंग पर रखें और एक बेलपत्र लें कर उसकी डंडी को अपने मुख की ओर करते हुए कामना कहते हुए चावल के ऊपर चढ़ा दें. इसके बाद चंद्र मोली भगवान का स्मरण करते हुए अपकी कामना करें. इसके बाद कलश से जल चढ़ा दें. आखिर में शिवलिंग से अंत में गिरने वाले पानी को माथे और आंखों से लगा लें. इससे व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी होंगी और घर में सुख-समृद्धि आती है.  


वास्तु दोष से मुक्ति के लिए


घर में मौजूद वास्तु दोष परिवार के सदस्यों  की तरक्की और आर्थिक स्थिति में किसी न किसी तरह की समस्या आती रहेगी. वास्तु दोष से निजात पाने के लिए घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं. इसके बाद इस पर नियमित रूप से अक्षत और जल अर्पित करें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.


धन प्राप्ति के लिए


आर्थिक तंगी से बाहर निकलने और धन लाभ के लिए शुक्रवार के दिन 21 पीले चावल लें और एक लाल रंग के कपड़े में पोटली बना लें. इसके बाद ये पोटली मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें और विधिवत तरीके से पूजा करें. इसके बाद पोटली को उठाकर तिजोरी या फिर पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)