Offer Water in Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी को काफी शुभ और पवित्र पौधा माना गया है. तुलसी में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए लोग इसे घर में लगाकर पूजा करते हैं और जल अर्पित करते हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती हैं. हालांकि, ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पौधे की पूजा और जल चढ़ाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियम


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी की पूजा और जल चढ़ाने को लेकर अगर नियमों का पालन नहीं किया जाए तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. शास्त्रों में दो दिन ऐसे बताए गए हैं, जिनमें तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. इसके पीछे अहम कारण बताए गए हैं. 


एकादशी 


एकादशी के दिन न तो तुलसी के पत्ते तोड़ने चाहिए और न ही जल अर्पित करना चाहिए. इसके पीछे कारण यह है कि एकादशी के दिन मां तुलसी भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, अगर इस दिन तुलसी में जल अर्पित किया जाए तो मां तुलसी नाराज हो जाती हैं.


रविवार 


शास्त्रों के अनुसार, रविवार के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. इस दिन भी तुलसी मां भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस दिन जल अर्पित करने से उनका व्रत खंडित हो जाता है. ऐसे में इस दिन भूलकर भी तुलसी में जल अर्पित न करें. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)