Dussehra 2022 Kab Hai: हिंदू धर्म में दशहरा बड़ा पर्व माना गया है. शारदीय नवरात्रि के बाद दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. इसे विजयादशमी भी कहते हैं क्‍योंकि इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का और भगवान श्रीराम ने अहंकारी रावण का वध किया था. इसलिए अधर्म पर धर्म की जीत के तौर पर इस दिन रावण दहन किया जाता है. इसके अलावा अस्‍त्र-शस्‍त्रों और वाहनों की पूजा भी की जाती है. यह दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिहाज से भी बहुत खास है. दशहरे के दिन किए गए टोटके, उपाय, दान और पूजा तेजी से असर दिखाते हैं. आज हम दशहरे के दिन 3 चीजों के दान का महत्‍व जानते हैं, जिनका गुप्‍त दान करने से मां लक्ष्‍मी बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दशहरे पर करें इन चीजों का दान 


दशहरे का दिन अपार सुख-समृद्धि दिलाने वाला है. इसलिए इस दिन ऐसे काम करने चाहिए जिनसे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. दशहरे के दिन 3 चीजों का गुप्‍त दान करने से मां लक्ष्‍मी जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं. दशहरे के दिन किसी भी मंदिर में नई झाड़ू दान करें. इस दौरान माता लक्ष्‍मी से सुख-समृद्धि देने की प्रार्थना करें. इसके अलावा दशहरा के दिन रावण दहन के बाद अन्‍न, जल और कपड़े का गुप्‍त दान करें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी हमेशा मेहरबान रहती हैं और कभी भी रुपये-पैसे की कमी नहीं होने देती हैं. 


दशहरे के दिन ये काम करना भी बेहद शुभ 


इसके अलावा दशहरा को लेकर कुछ अन्‍य मान्‍यताएं भी हैं. जैसे दशहरा के दिन सोना-चांदी, गाड़ी आदि कीमती चीजें खरीदना बहुत शुभ होता है. मान्‍यता है इस दिन ये चीजें खरीदने से पूरे साल घर में सुख-समृद्धि रहती है. इसके अलावा दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन करना और पान खाना भी बहुत शुभ माना जाता है. 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें