Hath me naukri ki rekha: हस्‍तरेखा शास्‍त्र में हाथ की रेखाओं, निशान, चिह्नों आदि के जरिए जीवन के विभिन्‍न क्षेत्रों के बारे में पता चल जाता है. आमतौर पर लोगों के मन में अपने करियर के बारे में जानने की जिज्ञासा सबसे ज्‍यादा होती है. उस पर भी ज्‍यादातर लोग यह जानना चाहते हैं कि उन्‍हें सरकारी नौकरी मिल पाएगी या नहीं. हस्‍तरेखा शास्‍त्र के अनुसार सूर्य रेखा, हृदय रेखा समेत कुछ अन्‍य स्थितियां व्‍यक्ति के करियर के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारियां देती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथ की रेखाओं से जाने अपना करियर 


- आमतौर पर लोगों के हाथ में केवल एक ही सूर्य रेखा होती है, लेकिन बहुत कम हाथों में एक से ज्‍यादा सूर्य रेखाएं भी होती हैं. यदि एक ही सूर्य रेखा हो और वह हृदय रेखा को काटते हुए मस्तिष्क रेखा तक पहुंचे तो ऐसे व्‍यक्ति को सरकारी नौकरी जरूर मिलती है. 


- यदि सूर्य रेखा छोटी हो और हृदय रेखा से पहले ही रुक जाए तो ऐसे व्‍यक्ति को मनचाही नौकरी पाने या मनपसंद क्षेत्र में करियर बनाने में मुश्किलें आती हैं. उसे कई बार असफलता का सामना करना पड़ता है. 


- यदि सूर्य पर्वत पर दो समानान्तर सूर्य रेखाएं हों तो यह व्‍यक्ति की आर्थिक स्थिति के लिए बहुत शुभ होता है. ऐसे लोग एक से ज्‍यादा स्‍त्रोतों से पैसा कमाते हैं. आमतौर पर ऐसे लोग नौकरी करने के साथ-साथ साइड बिजनेस भी करते हैं. या नौकरी के साथ संपत्ति-खेती आदि से तगड़ी कमाई करते हैं. 


- यदि सूर्य पर्वत पर 3-4 रेखाएं हों और वे आपस में उलझी हुई हों तो ऐसा व्‍यक्ति अपने करियर को लेकर अनिर्णय की स्थिति में रहता है और किसी भी क्षेत्र में टिक कर काम नहीं कर पाता है. 


-  उलझी हुई, अस्‍पष्‍ट सूर्य रेखा व्‍यक्ति के करियर में रुकावटें डालती है या संघर्ष की स्थिति बनाती है. ऐसे लोगों को सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए. 


- जिन लोगों के हाथ में एक सूर्य रेखा हो और खासी लंबी हो, साथ ही सूर्य और शनि की उंगली के बीच से कोई रेखा निकलते तो वे राजनीति में बड़ी सफलता हासिल करते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें