Hanuman Chalisa Benefits: सप्ताह में मंगलवार और शनिवार का दिन भगलान हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन सच्चे मन और पूरी श्रद्धा से हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों के सभी संकट दूर होते हैं और हर मनोकामना पूर्ण होती है. मान्यता है कि हनुमान जी की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. कहते हैं कि हनुमान चालीसा की हर चौपाई का अपना ही महत्व है. इसका नियमित पाठ करने से चमत्कारी प्रभाव सामने आते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शास्त्रों में बताया गया है कि चालीसा की हर चौपाई एक मंत्र की तरह काम करती है. हनुमान चालीसा में ऐसी 4 चौपाई हैं, जिनका अगर मंत्र की तरह जाप किया जाए, तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं. कहते हैं कि चालीसा की हर चौपाई सुख, समृद्धि और धन प्रदान करती है. आइए जानते हैं चालीसा की इन 4 चौपाइयों के बारे में. 


हनुमान चालीसा चौपाई के लाभ 


रोगों से मुक्ति के लिए 


चौपाई - नासै रोग हरे सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बलबीरा।।


अर्थ- अगर आप लंबे समय से किसी परेशानी से परेशान हैं, तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करने से किसी भी प्रकार के रोग से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने और हनुमान जी का नाम जपने से ही व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 


मुश्किलों से बचने के लिए 


चौपाई - अष्ट सिद्धि नवनिधि के दाता। अस बर दीन जानकी माता।।


अर्थ- धार्मिक शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी को अष्ट -सिद्धि नवनिधि के दाता कहा जाता है. कहते हैं कि उन्हें सभी प्रकार की सिद्धियां प्राप्त हैं. ऐसे में अगर मुश्किल समय में हनुमान जी के नाम का स्मरण किया जाए, तो जीवन में आने वाली सभी मुश्किलें कम हो जाती हैं. 


विद्या और धन प्राप्ति के लिए


चौपाई - विद्यावान गुनी अति चातुर। रामकाज करिबे को आतुर


अर्थ- कहते हैं कि हनुमान चालीसा की ये चौपाई पढ़ने से विद्या और धन से जुड़ी हुई सभी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. ऐसे में हमेशा भगवान राम के नाम का जाप करें और साथ ही पूरी श्रद्धा के साथ हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करें. इससे मनुष्य को दीवन में विद्या और धन की प्राप्ति होती है. 


शत्रु से बचने के लिए 


चौपाई - भीम रूप धरि असुर संहारे। रामचंद्रजी के काज संवारे


अर्थ-  अगर आपकी तरक्की में शत्रु बाधा बनकर सामने आ रहे हैं और आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इस चौपाई का पाठ करने से दुश्मन भी आपके सामने ठहर नहीं पाएगा. मान्यता है कि इस चौपाई का पाठ करने से भक्तों के सभी काम बन जाते हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)