Astrology: 13 वां नक्षत्र हस्त कहलाता है, जिसका अर्थ होता है हाथ. हाथ को देखें तो उसकी अभय मुद्रा होती है, जोकि राजा यानी सूर्य की भांति है, उसी हाथ से मुट्ठी भी बनती है और जो गोपनीयता बताती है. कहा भी जाता है कि बंद मुट्ठी लाख की. इस नक्षत्र के देवता सविता है. सविता, सूर्य की पहली किरण को कहते हैं जो कि स्वास्थ्यवर्धक, उत्पादक और फलदायी होती है. इसकी ऊष्मा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है. यह नक्षत्र कन्या राशि वालों का हो सकता है, क्योंकि यह नक्षत्र कन्या राशि में पड़ता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन लोगों को समय बर्बाद करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. बेकार बैठने की बजाय यह अपने समय का कुछ न कुछ सदुपयोग करते रहते हैं. यह अपने लक्ष्य को साध कर रखते हैं और जब तक यह उसे पा नहीं लेते हैं, तब तक शांत नहीं बैठते हैं. यह हंसी-मजाक भी इतना अधिक करते हैं कि इनके स्वभाव को देखकर दूसरों को लग सकता है कि इनका ध्यान लक्ष्य पर नहीं है, लेकिन वास्तविकता ऐसी नहीं है. यह पूरी तरह से लक्ष्य पर ही केंद्रित रहते हैं. इन्हें इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि किसी को भी बीच मझदार में न छोड़ें. अर्थात जब तक काम पूरा न हो जाए तब तक अपने साथी का साथ नहीं छोड़ना चाहिए.   


ऐसे व्यक्ति छल-कपट का शिकार होने पर भी अन्याय व शोषण के विरुद्ध कुछ नहीं बोलते हैं. इनकी भौतिक सुख-सुविधाओं में आसक्ति होती है और इसलिए बहुत अधिक तप करना पसंद नहीं करते हैं.  


उपाय


हस्त नक्षत्र की वनस्पति है रीठा, जिसका पौराणिक नाम अरिष्ट है. रीठा अधिकतर पर्वतीय क्षेत्रों में पायी जाने वाली वनस्पति है. इसका प्रयोग अधिकतर स्वच्छता के लिए होता है. महिलाएं रीठे से अपने केश धोकर उनकी स्वच्छता करती हैं. यह अशुद्धि को हटाने का कार्य भी करता है. हस्त नक्षत्र वालों को रीठे के वृक्ष की उपासना, संरक्षण एवं उसका रोपण करना चाहिए.