Hastrekha Shastra: हाथ की रेखाओं को पढ़ने का विज्ञान 'हस्तरेखा शास्त्र' या 'पामिस्ट्री' कहलाता है. इसका अध्ययन हस्तरेखा विज्ञान के अंतर्गत आता है. ज्योतिष और हस्तरेखा विज्ञान में हाथ की रेखाएं विशेष स्थान रखते हैं. भारतीय ऋषि-मुनियों ने बताया है कि आकाश में स्थित ग्रह-नक्षत्रों और हाथ में मौजूद रेखाओं के माध्यम से व्यक्ति के भाग्य और जीवन में होने वाले उतार-चढ़ाव को समझा जा सकता है. हाथ की रेखाएं व्यक्ति के जीवन, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य, प्रेम, विवाह, और भाग्य के बारे में सूचना प्रदान करती हैं. जिससे सही मार्ग का चुनाव किया जा सकता है. हस्तरेखा ज्ञान में, विशेषज्ञ व्यक्ति के हाथ की विभिन्न रेखाओं और पर्वतों का अध्ययन करके उसके जीवन की प्रमुख घटनाओं और संभावित चुनौतियों का पता लगाया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथ की रेखाएं
भारतीय ऋषियों ने यह भी माना कि हाथ की रेखाओं से जन्मकुण्डली को पढ़ा जा सकता है. इसे सामुद्रिक शास्त्र और हस्तरेखा विज्ञान के अंतर्गत किया जाता है. हथेली पर बनी विभिन्न रेखाएं और चिन्ह हमें व्यक्ति के पूर्व जन्म के कर्मों की जानकारी प्रदान कर सकती हैं.


उंगलियों पर बने चक्र
खासतौर से, उंगलियों पर बने चक्र भी विशेष महत्व रखते हैं. अगर उंगलियों के शीर्ष भाग में चक्र हो, तो ऐसा माना जाता है कि वह व्यक्ति भाग्यशाली और धनवान होता है. अंगूठे, तर्जनी, मध्यमा, अनामिका और सबसे छोटी उंगली पर बने चक्र भी व्यक्ति के विभिन्न पहलुओं को प्रकट करते हैं, जैसे धन, सफलता, व्यापार, धार्मिकता और स्वास्थ्य.


जीवन रेखा
यह रेखा अंगूठे के नीचे से शुरू होकर कलाई की ओर जाती है. इसे व्यक्ति के जीवन की अवधि, स्वास्थ्य और संघर्ष के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ा जाता है.


दिल की रेखा
यह रेखा अंगूठे और तर्जनी की ऊंचाई पर शुरू होती है और हाथ के चौड़ाई की ओर जाती है. इसे प्रेम, भावनात्मक स्थितियों और ह्रदय की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ा जाता है.


मस्तिष्क रेखा
यह रेखा अंगूठे के पास से शुरू होकर हाथ की चौड़ाई की ओर जाती है. इसे व्यक्ति की सोच, बुद्धि और मानसिक स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ा जाता है.


भाग्य रेखा
हर व्यक्ति के हाथ में यह रेखा नहीं होती. यह रेखा हाथ के मध्य भाग से शुरू होकर अंगूठे की दिशा में जाती है. इसे व्यक्ति के भाग्य और करियर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ा जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)