Holika Dahan Story : हिंदू धर्म में होली का त्‍योहार बहुत बड़ा त्‍योहार माना जाता है. बुराई पर अच्‍छाई की जीत और रंगों का यह पर्व इस साल भी धूमधाम से मनाया जाएगा. इस साल फाल्‍गुन माह की पूर्णिमा 7 मार्च 2023, मंगलवार को होलिका दहन किया जाएगा. इसके बाद अगले दिन 8 मार्च 2023, बुधवार को रंगों वाली होली खेली जाएगी. धर्म शास्‍त्रों में कुछ लोगों के लिए होलिका दहन देखना वर्जित बताया गया है. यदि ये लोग होलिका दहन देखें या उसकी अग्नि के पास जाएं तो उनके जीवन पर बुरा असर पड़ता है. इन लोगों को होलिका दहन की पूजा में शामिल होने की मनाही की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होलिका दहन में शामिल ना हों ऐसे लोग


गर्भवती महिला: होलिका दहन के समय में गर्भवती महिलाओं को बाहर नहीं निकलना चाहिए या कम से कम होलिका दहन वाली जगह पर नहीं जाना चाहिए. दरअसल, होलिका दहन फाल्गुन पूर्णिमा के दिन होता है और यह होलाष्टक का अंतिम दिन होता है. इस दिन राहु उग्र होता है. साथ ही नकारात्‍मक शक्तियां भी सक्रिय रहती हैं. ऐसे में होलिका दहन के करीब जाने से गर्भस्‍थ शिशु पर बुरा असर पड़ सकता है.


नवविवाहित महिलाएं: मान्‍यता है कि नवविवाहित महिलाओं को होलिका दहन नहीं देखना चाहिए. ना ही होलिका दहन की पूजा में शामिल होना चाहिए. ऐसा करने से इन नवविवाहिताओं पर नकारात्मक शक्तियां जल्‍दी असर करती हैं और उनके दांपत्य जीवन पर बुरा प्रभाव हो सकता है. 


नवजात शिशु: होलिका दहन के समय में नवजात शिशु को भी बाहर लेकर नहीं जाना चाहिए. होलिका दहन की अग्नि नवजात शिशु की सेहत पर बुरा असर डालती है और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है. 


होलिका दहन 2023 मुहर्त समय 


इस साल 7 मार्च को होलिका दहन का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 24 मिनट से रात 8 बजकर 51 मिनट तक है. इस शुभ समय में होलिका दहन करना अच्‍छा रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें