Til ke Upay: काले तिल के ढेरों फायदे हैं, इसे खाने से कई तरह के महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व मिलते हैं. वहीं धर्म-ज्‍योतिष में भी तिल को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. मकर संक्रांति का तो पूरा पर्व ही तिल पर आधारित है. मकर संक्रांति पर तिल गुड़ खाना, तिल-गुड़ का दान करना और पानी में तिल मिलाकर स्‍नान करना बहुत शुभ होता है. वहीं काले तिल का संबंध शनि से है. शनि के प्रकोप से राहत पाने और शनि देव की कृपा पाने के लिए काले तिल के उपाय बहुत कारगर हैं. इस समय माघ का महीना चल रहा है. माघ के महीने में तिल का उपयोग पापों का नाश करता है. बीमारियां दूर करता है. कष्‍टों से निजात दिलाता है. माघ महीने में भगवान विष्णु, सूर्य और शनि की पूजा करने बहुत लाभ होता है. आइए जानते हैं तिल के उपाय- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तिल के टोटके-उपाय 


- जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष हो या शनि की साढ़ेसाती-ढैय्या चल रही हो तो माघ मास के हर शनिवार को बहते जल में काले तिल प्रवाहित करें. ऐसा करने से शनि के कहर से राहत मिलती है. 


- माघ मास में हर शनिवार को काले तिल का दान राहु-केतु के अशुभ असर से भी राहत दिलाते हैं. इसके अलावा यह उपाय कालसर्प योग और पितृदोष के कारण हो रहे कष्‍ट भी कम करता है. 


- माघ मास के हर शनिवार को काले तिल और काली उड़द को काले कपड़े में बांधकर किसी गरीब व्यक्ति को दान कर दें. हो सके तो कुछ पैसे भी दान कर दें. ऐसा करने से पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. धन की आवक बेहतर होती है. 


- यदि बार-बार धन हानि हो रही हो तो परिवार के सभी सदस्‍यों के सिर से एक-एक  मुट्ठी काले तिल सिर पर से वारकर घर की उत्तर दिशा में फेंक दें. ऐसा करने से धन हानि पर लगाम लगेगी.


- यदि बुरा वक्‍त खत्‍म होने का नाम ही नहीं ले रहा है, जीवन में कष्‍ट और मुसीबतों का पहाड़ हो तो ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करते हुए हर शनिवार को दूध में काले तिल मिलाकर पीपल पर चढ़ाएं. इससे बुरा वक्‍त खत्‍म होगा और जीवन में बेहतरी आएगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें