Vastu Tips 2023: कुछ ही दिनों में नए साल की शुरुआत होने वाली है.ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख-शांति बनी रहे. वास्तु में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें नए साल पर आजमाने से घर में स्थायी रूप से मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें करने से पूरा साल तो अच्छा गुजरेगा ही. साथ ही, हर क्षेत्र में सफलता भी हासिल होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी की स्थायी कृपा पाने के लिए नए साल पर घर के मुख्य द्वार पर कुछ चीजों को लगाने की सलाह दी गई है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में. 


नए साल पर घर के मुख्य द्वार पर लगाएं इनमें से कुछ 


घोड़े की नाल- वास्तु शास्त्र में घोड़े की नाल का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि घोड़े की नाल सौभाग्य का प्रतीक होती है. इसे घर के मुख्य द्वार पर अगर लगा दिया जाए, तो घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 


धार्मिक प्रतीक लगाएं- घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक,ऊँ, क्रॉस आदि के चिह्न लगाने से भी घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इससे परिवार के सदस्यों के तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 


गणेश जी की मूर्ति - घर में खुशहाली बनाए रखने और सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगाई जा सकती है. लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि भगवान गणेश का मुंह अंदर की ओर होना चाहिए. बाहर की तरफ मुख होने से धन हानि होती है. 


तांबे का सूरज- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर तांबे का सूरज लगाना भी शुभ बताया गया है. कहते हैं कि इसे घर में लगाने से घर में सुख-समृद्धि के साथ मां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है. साथ ही, व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. ऐसे में नए साल पर घर के मुख्य द्वार इनमें से किसी भी चीज को जरूर लगाएं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)