Mangal Mahadasha Remedies: ज्योतिष अनुसार जब भी किसी जातक की कुंडली में कोई ग्रह अशुभ होता है, तो उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हर ग्रह एक निश्चित समय तक किसी भी राशि के लोगों के लिए अशुभ होता है. मंगल की महादशा 7 साल तक चलती है. ऐसे में व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल की महादशी के दौरान व्यक्ति को भूमि, संपत्ति आदि में हानि का सामना करना पड़ता है. रिश्तों जैसे बड़े भाई के साथ जलन, घात और विवाद आदि समस्याएं बढ़ाता है. जानें मंगल की महादशा और उसे मजबूत करने के उपायों के बारे में.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुंडली में मंगल के अशुभ होने के लक्ष्ण


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कुंडली में मंगल की स्थिति अशुभ है, तो व्यक्ति को पहले ही इसके संकेत मिलने लगती है. बस जरूरत होती है इन्हें समय रहते समझने की. मंगल के अशुभ होने पर व्यक्ति को नेत्र रोग की समस्या उत्पन्न हो जाती है. वहीं, व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, पथरी जैसी सम्साएं सताने लगती हैं. इसके अलावा व्यक्ति को अधिक गुस्सा, घमंड, मांस-मदिरा का सेवन, और अपने किसी सगे संबंधी के साथ धोखा आदि करने की दिक्कतें शुरू होने लगती हैं. ऐसे में मंगल को मजबूत करने के लिए इन उपायों को अपनाया जा सकता है.


मंगल को मजबूत करने के लिए करें ये काम


- मंगलवार के दिन स्नान के बाद लाल रंग के कपड़े आदि धारण कर लें. इसके बाद इस मंत्र ओम क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: का जाप कम से कम 3, 5 या 7 माला करें.


- मान्यता है कि मंगलवार के दिन व्रत रखने से भी मंगल ग्रह मजबूत होता है.


- मंगल का संबंध मंगल देव और मंगलवार से है. ऐसे में मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि इस दिन सिंदूर में थोड़ा सा चमेली का तेल मिलाने से मंगल मजबूत होता है.


- इतना ही नहीं, इस दिन मंगल को मजबूत करने के लिए हनुमान जी को चोला भी अर्पित किया जा सकता है.


- रत्नशास्त्र के अनुसार मंगल मजबूत करने के लिए मूंगा भी धारण कर सकते हैं. कहते हैं कि मूंगा मंगल का रत्न है. लेकिन ज्योतिष की सलाह के बाद ही इस रत्न को धारण करें.


- मंगल को मजबूत करने के लिए लाल कपड़ा, तांबा, गेंहू, गुड़ आदि का दान करना शुभ माना गया है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)