Mangalwar Totke: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित किया गया है. इसी तरह मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. अगर सच्चे मन और भक्ति से हनुमान जी की भक्‍ती कि जाए तो सभी संकट दूर होते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन कई तरह के उपाय किए जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में भी मंगलवार के दिन कुछ उपाय बताए गए हैं, जिससे भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं. श्रद्धालुओं को हर बाधा से छुटकारा मिलता है और वे हर क्षेत्र में तरक्की पाते हैं. आइए जानते हैं मंगलवार के दिन कौन से उपाय आपको करना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार के दिन किए जाने वाले टोटके


पीपल के पत्तों का उपाय 


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए पीपल के पत्तों का उपाय करना चाहिए. अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान हो गए हैं, तो आपके लिए पीपल का पत्ते बहुत कारगार होगा. इस दिन 11 पीपल के पत्ते बजरंगबली को अर्पित करने होंगे, लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि कोई भी पत्ता खंडित नहीं होना चाहिए. आप इन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को भी अर्पित कर सकते हैं, इससे आपको विशेष लाभ मिलेगा. 


तुलसी का उपाय 


शास्त्रों के मुताबिक, हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखें और उन पत्‍तों को हनुमान जी के चरणों में अर्पित कर दें. अगर मंगलवार के दिन ये उपाय करते हैं तो इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और भक्तों के कष्टों को दूर करते हैं. इसके अलावा आप लड्डू का भोग लगाते हैं तो उससे भी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और उनका वरदान मिलता है. 


नारियल का उपाय 


अगर आप मंगलवार के दिन नारियल का ये उपाय कर लेंगे तो भी आपकी किस्मत बदल सकती है. इस दिन आप नारियल लेकर मंदिर जाएं और उसे अपने सिर से 7 बार घुमाएं और हनुमान जी के सामने नारियल को फोड़ दें. ये उपाय करने से घर की सभी विपत्तियां दूर हो जाएंगी. 


सिंदूर का उपाय 


ऐसा माना जाता है कि अगर मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाया जाए तो वह बेहद शुभ होता है. आप इसके अलावा आज के दिन सिंदूर और चमेली का तेल भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं. इससे हनुमान जी जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और उन्हें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर