Hast Rekha Shastra: ज्योतिष शास्त्र की एक शाखा हस्त रेखा शास्‍त्र है और इससे व्‍यक्ति के स्‍वभाव-व्‍यवहार और पर्सनालिटी के बारे में बहुत जानकारी मिलती है. हथेली की अलग-अलग रेखाएं, उनकी लंबाई, उन पर बने निशान आदि बताते हैं कि व्‍यक्ति कैसा जीवन जिएगा. हथेली की धन रेखा बताती है कि जातक अमीर बनेगा या नहीं या किस उम्र में उसकी किस्‍मत खुलेगी. यह रेखा बताती है कि जातक के पास अकूत संपत्ति रहेगी या अभावों में जीवन जिएगा. आइए जानते हैं कि हाथ में धन रेखा कहां होती है और कैसा धन रेखा क्‍या फल देती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाथ में धन रेखा कहां होती है? 


हथेली में धन रेखा सबसे छोटी उंगली के नीचे बुध पर्वत से शुरू होकर नीचे की ओर जाती है. इसे मनी लाइन भी कहते हैं. इस रेखा की लंबाई, गहराई और स्थिति बताती है कि व्‍यक्ति के पास कितना पैसा होगा. आइए जानते हैं धन रेखा की हाथ में स्थिति और उससे मिलने वाला फल. 


- आमतौर पर हर व्‍यक्ति के हाथ में धन रेखा नहीं होती है. ऐसे में इन लोगों की आर्थिक स्थिति के बारे में भाग्‍य रेखा और हथेली के अन्‍य निशानों के आधार पर जाना जाता है. 


- जिन लोगों के हाथ में धन रेखा हो वे बहुत लकी होते हैं. उनके पास पर्याप्‍त्‍ पैसा होता है और जीवन में कभी न कभी वे खूब अमीर बनते हैं. 


- यदि धन रेखा स्‍पष्‍ट और सीधी हो तो व्‍यक्ति बहुत अमीर बनता है. उसे पैतृक संपत्ति भी मिलती है और वह खुद भी खूब धन कमाता है. 


- यदि धन रेखा टेढ़ी-मेढ़ी या टूटी हुई हो तो ऐसा जातक अमीर रहकर भी कंगाल हो जाता है. उसके पास पैसा नहीं टिकता. ऐसे लोग पुरखों की संपत्ति भी मिटा देते हैं. 


- यदि धन रेखा बहुत कटी-फटी और अस्‍पष्‍ट हो तो ऐसे जातक पैसे कमाने में बहुत मेहनत करते हैं लेकिन फल कम ही मिलता है. ऐसे लोगों को आसानी से पैसा नहीं मिलता है. 


- यदि धन रेखा न हो लेकिन भाग्‍य रेखा अच्‍छी हो तो भी जातक खूब धनवान बनता है. 


- जिन लोगों के हाथ में जीवन रेखा, मस्तिष्क रेखा और भाग्य रेखा मिलकर अंग्रेजी का 'M' बनाएं वे लोग खूब अमीर बनते हैं. ऐसे जातक आमतौर पर 40 की उम्र के बाद अपार धन-संपत्ति के मालिक बनते हैं और ऐशोआराम की जिंदगी जीते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें