November Monthly Horoscope Health: सिंह राशि के लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कमी आएगी. आपको कोई लंबा चलने वाला शारीरिक रोग हो सकता है जिसके लिए आपको पहले से ही सतर्क हो जाना चाहिए. तुला राशि के लोगों को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- मेष राशि के लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान देना होगा. इस महीने स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं. आपको बुखार, जुकाम, खांसी, नजला की शिकायत परेशान कर सकती है और खाने पीने से संबंधित समस्याएं  ब्लड इंफेक्शन,  स्किन संबंधित और गुदा रोग परेशान कर सकते हैं,  इसलिए आपको डॉक्टर के बताए अनुसार खाने पीने पर ध्यान देना चाहिए.  आवश्यक होने पर परहेज करना चाहिए और डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाइयों का सही समय पर और सही मात्रा में सेवन करना चाहिए, ताकि किसी भी तरह की बड़ी समस्या का सामना न करना पड़े और आप तंदुरुस्त जीवन बिता सकें.


वृष- इस राशि के लोगों के सभी ग्रहों की स्थितियां शारीरिक रूप से किसी समस्या की ओर इशारा कर रही हैं इसलिए आपको इस दौरान अपना स्वास्थ्य का पूरा ध्यान देना होगा और छोटी से छोटी शारीरिक समस्या को तवज्जो देनी होगी. ऐसा करने से ही आप समय रहते इनका उपचार करा पाएंगे और तंदुरुस्त जीवन जी पाएंगे. आपको पेट के विकार, त्वचा संबंधित परेशानियां, फोड़े - फुंसी, आंखों में पानी बहना या दर्द और अत्यधिक क्रोध के कारण शारीरिक दुर्बलता, रक्तचाप की समस्या और पेट के रोग परेशान कर सकते हैं इसलिए आप सही दिनचर्या अपनाएं जिससे आपको लाभ मिल सके.


मिथुन- मिथुन राशि के लोगों की इस महीने स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां बढ़ सकती हैं.  इसलिए आपको अपना ध्यान रखना होगा. अपने खाने-पीने की आदतों में सुधार करना होगा. आपको स्किन एलर्जी आंखों के नीचे गहरे गड्ढे होना या फिर आंखों से पानी बहना तथा महिलाओं को हार्मोन की समस्याएं परेशान कर सकती हैं इसलिए समय रहते चिकित्सीय उपचार भी अवश्य करें और स्वयं को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए अच्छी दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करें.


कर्क- इस राशि के लोगों को भी स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना पड़ेगा. महीने की शुरुआत में स्थितियां स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बिल्कुल भी अनुकूल नहीं हैं और परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं.  लेकिन बाद स्थितियां आपको स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मजबूत बनाएंगी और आपकी सेहत में सुधार करेंगी.  स्थितियां शरीर में किसी बड़े रोग के जन्म लेने की ओर इशारा कर रही हैं इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को नजर अंदाज करने से बचना होगा, तभी आप खुद को चुस्त-दुरुस्त रख पाएंगे.


सिंह- सिंह राशि के लोगों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं में भी कमी आएगी. आपको कोई लंबा चलने वाला शारीरिक रोग हो सकता है जिसके लिए आपको पहले से ही सतर्क हो जाना चाहिए और अपने जीवन को अनुशासित और नियमित करने की कोशिश करनी चाहिए. यदि आपको लगता है कि आपको कोई समस्या है तो आप अपना मेडिकल परीक्षण कराएं ताकि आपको पता चल जाए कि समस्या कहां है और समय रहते ही उसका उपचार किया जा सके. इसी तरीके से आप समस्या को बढ़ाने से बच सकते हैं और तंदुरुस्त जीवन जी सकते हैं.


कन्या- इस राशि के लोगों का स्वास्थ्य माह के शुरुआत में काफी कमजोर रहेगा इसलिए आपको बहुत ज्यादा ध्यान से रहना होगा. शारीरिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं. आप को भोजन से जुड़ी परेशानियां, मुंह के छाले, दांतों में दर्द की समस्या पीड़ित कर सकती है अथवा दाहिनी आंख में दर्द होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता लेकिन बाद में स्थितियों में बदलाव आएगा और आपको पुरानी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी. आप रोगों से लड़ने में कामयाब रहेंगे लेकिन गले में खराश या समस्या हो सकती है. आपको भरपूर मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए क्योंकि पेट के रोग परेशान कर सकते हैं. पाचन तंत्र को अच्छा बनाए रखें. आपको प्रतिदिन मेडिटेशन भी करना चाहिए जिससे मानसिक रूप से तंदुरुस्त रह सकें.


तुला- तुला राशि के लोगों को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं. आपको अपने खानपान की आदतों में सुधार लाना होगा और एक अनुशासित तरीके से अपनी दिनचर्या को सुचारू बनाने का प्रयास करना होगा. तभी आप स्वयं को ठीक रख पाने में कामयाब रहेंगे. इस दौरान किसी भी प्रकार की वाहन दुर्घटना के प्रति सचेत रहें और वाहन सावधानी से चलाएं. यदि कोई पहले से समस्या आ रही है तो इस दौरान किसी प्रकार की शल्य चिकित्सा होने की संभावना बन सकती है इसलिए इस महीने अपने स्वास्थ्य को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही ना बरतें और अच्छा जीवन व्यतीत करें. आप योगाभ्यास से शरीर को अच्छा बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो ज्यादा लाभ होगा.


वृश्चिक- इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य पर काफी ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी. इस महीने आपका स्वास्थ्य काफी कमजोर रहने की संभावना है. महीने की शुरुआत में वाहन संबंधी समस्याएं मिल सकती हैं यानी कि वाहन चलाने से दुर्घटना की संभावना, किसी प्रकार की सर्जरी, आदि की संभावना या चोट लगने की स्थिति बन सकती है. इसलिए बेहद सावधानी रखें और वाहन सावधानी से ही चलाएं. किसी से मांग कर वाहन न चलाएं, नहीं तो उससे और ज्यादा समस्या हो सकती है. आर्थिक खर्चे मानसिक तनाव बढ़ाएंगे तथा आपका स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है. आपको इस पूरे महीने अपने स्वास्थ्य पर देना ही पड़ेगा तभी आप समस्याओं से बच सकते हैं और समय रहते उनका उपचार करवा सकते हैं.


धनु- धनु राशि वालों के स्वास्थ्य में इस महीने सुधार रहेगा. अधिकांश ग्रहों की स्थितियां स्वास्थ्य समस्याओं में कमी लाएंगी लेकिन लापरवाही करना ठीक नहीं होगा. असंतुलित खान-पान आपको बीमार बना सकता है. यहां तक कि आपको हॉस्पिटल जाने की नौबत भी आ सकती है इसलिए प्रारंभ से ही सजग रहें. अपने भोजन की आदतों में सुधार करें और यदि जरा सी भी समस्या हो तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें ताकि किसी भी बड़े रोग को होने से रोका जा सके और आप परेशानी से मुक्त हो सकें और एक तंदुरुस्त जीवन व्यतीत कर सकें.  प्रतिदिन अभ्यास करें और योग तथा ध्यान करने का भी प्रयास करें.


मकर- इस राशि के लोगों की छाती में जकड़न, फेफड़ों से संबंधित समस्या होने की संभावना या फिर कमर में दर्द भी हो सकता है. हालांकि कोई बड़ी समस्या नहीं होगी और महीने के अंत में आप खुद को चुस्त-दुरुस्त महसूस करेंगे. आपको अपना आलस्य छोड़ कर कुछ समय शरीर को देना होगा नहीं तो शरीर में मोटापा बढ़ने की शिकायत हो सकती है.  आपको अत्यधिक फैट युक्त भोजन और ज्यादा तले भुने भोजन के प्रयोग से बचना चाहिए. यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहते हैं तो आप खुद को तंदुरुस्त बना सकेंगे. 


कुंभ- कुंभ राशि के लोगों को पैर में चोट, मोच, आंखों से पानी बहना या आंखों में दर्द देर रात तक जागना, आंखों के नीचे काले गहरे धब्बे या पेट और छाती से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.  स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं इसलिए आपको एक स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए और रोगों के प्रति सतर्क रहना चाहिए ताकि आपका स्वास्थ्य पीड़ित न  हो पाए और आप अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ ले सकें. आपके लिए योगाभ्यास और मेडिटेशन लाभदायक रहेगा. यदि ऐसा करना संभव न हो तो साइकिल चलाने या सुबह जॉगिंग करने जाएं.


मीन- इस राशि के लोगों की सभी ग्रह स्थितियां आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेंगी और आपको पेट में दर्द, पेट में गैस, जलन, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार होगा, फिर भी ब्लड इंफेक्शन संबंधित समस्या हो सकती हैं. आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए और सही समय पर उपचार कराना चाहिए. आपको प्रतिदिन पैदल सुबह की सैर करनी चाहिए और यदि जॉगिंग न कर सकें तो तेज चाल से कुछ किलोमीटर की यात्रा अवश्य करें, ताकि स्वस्थ रह सकें और आपका कोलेस्ट्रॉल न बढ़े. 


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें