Number 3 in Numerology: अंक ज्योतिष में मूलांक के आधार पर व्‍यक्ति का स्‍वभाव, पर्सनालिटी और भविष्‍य बताया जाता है. मूलांक व्‍यक्ति के जन्‍म की तारीख का जोड़ होता है. जैसे किसी भी महीने की 3, 12, 21 या 30  तारीख को जन्‍मे व्‍यक्ति का मूलांक 3 होगा. अंक शास्‍त्र के अनुसार मूलांक 3 के जातक पढ़ाई-लिखाई और किस्‍मत के मामले में बहुत खास होते हैं. ये जातक बहुत रचनात्‍मक होते हैं और बहुत महत्‍वकांक्षी होते हैं. अंक शास्‍त्र में मूलांक 3 के जातकों को बहुत लकी बताया गया है. आइए जानते हैं मूलांक 3 के जातकों का करियर, आर्थिक स्थिति, वैवाहिक जीवन. 
 
लक्ष्‍य पूरा करके ही लेते हैं दम 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मूलांक 3 के जातक बेहद साहसी, मेहनती, शक्तिशाली और मजबूत इरादे वाले होते हैं. ये जातक ना तो चुनौतियों से घबराते हैं और ना ही हार मानते हैं. ये जातक जो ठान लें, उसे पाकर ही दम लेते हैं. ये जातक बहुत महत्‍वाकांक्षी होते हैं. बड़े सपने देखते हैं और हर हाल में उन्‍हें पूरा करते हैं. इन लोगों की रचनात्‍मक क्षमता भी कमाल की होती है. 


हर काम में मिलता है किस्‍मत का साथ 


मूलांक 3 के जातक गुरु हैं. गुरु सौभाग्‍य, विवाह, तेज बुद्धि, धर्म के दाता हैं. मूलांक 3 के जातक गुरु के प्रभाव के कारण बहुत सौभाग्‍यशाली होते हैं. वे पढ़ने में बहुत तेज होते हैं. इस कारण शिक्षा के क्षेत्र में जाएं तो अच्‍छा मुकाम पाते हैं. साथ ही धर्म के क्षेत्र में जाएं तो गुरु के पद तक पहुंचाते हैं, खूब मान-सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा पाते हैं. साथ ही विचारक, दूरदर्शी होते हैं. 


बेहद स्‍वाभिमानी होते हैं मूलांक 3 के जातक 


मूलांक 3 वाले जातक बेहद स्‍वाभिमानी होते हैं. वे किसी का एहसान नहीं लेते हैं. साथ ही आजाद ख्‍याल और अपने मन के मालिक होते हैं. वे अपनी आजादी में दखल पसंद नहीं करते हैं. एडवेंचर के शौकीन भी होते हैं. ये लोग गुजरती उम्र के साथ अमीर बनते हैं. साल-दर-साल इनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती जाती है. इनकी लव लाइफ कुछ खास नहीं होती है लेकिन वैवाहिक जीवन बहुत अच्‍छा रहता है. ये सुखी दांपत्‍य का आनंद लेते हैं. हालांकि कुछ लोगों के एक से ज्‍यादा विवाह होने के योग बनते हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)