Chhath Puja 2023: छठ महापर्व पर छठी मैया को प्रसाद में अर्पित करें ये 7 चीजें, प्रसन्न होकर मां पूरी करेंगी हर कामना

Chhath Puja Prasad: हिंदू धर्म में हर पर्व का अपना अलग महत्व बताया जाता है. कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि से छठ महापर्व की शुरुआत होती है. इसमें व्रती 36 घंटे निर्जला व्रत रख कर सूर्य देव और छठी मैया की उपासना करते हैं. इस दिन छठ पर्व पर प्रसाद में किन-किन चीजों को शामिल करना चाहिए, जानें.

शिल्पा जैन Thu, 16 Nov 2023-11:26 am,
1/9

छठ पूजा का प्रसाद

छठ पर्व को लेकर मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने से व्यक्ति को शारीरिक बीमारियों से जल्द निजात मिलती है. छठ महापर्व प्रकृति को समर्पित है. इस चार दिवसीय पर्व में चढ़ाए जाने वाला प्रसाद बहुत खास होता है.  ऐसे में जानते हैं छठ पर्व पर किन 7 चीजों को शामिल करना जरूरी है. 

2/9

ठेकुआ

छठ महापर्व पर अगर प्रसाद की बात करें, तो सबसे पहले स्थान पर ठेकुआ ही आता है. छठ पूजा के दौरान ये सभी घरों में बनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ठेकुए को प्रसाद नहीं महाप्रसाद माना जाता है. ये गुड़ और आटे का बना होता है. 

3/9

केला

ज्योतिष शास्त्र में केले को शुद्ध फल माना गया है. ऐसा माना जाता है कि छठ मैया को प्रसाद में केला बहुत पसंद होता है. इस दिन पक्के केले के साथ कच्चा केला भी चढ़ाया जाता है. 

4/9

डाभ नींबू

ज्योतिष शास्त्र में डाभ नींबू को भी पवित्र और शुभ माना गया है. बता दें कि ये सामान्य नींबू से बड़ा होता है. छठ महापर्व पर इसे प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है. 

5/9

नारियल

बता दें कि छठ महापर्व पर नारियल का भी विशेष महत्व है. कहते हैं कि नारियल के बिना छठ पर्व का प्रसाद अधूरा माना जाता है. ऐसे में छठ के दिन पानी वाला नारियल प्रसाद के रूप में जरूर उपयोग करें.  

6/9

गन्ना

ज्योतिष शास्त्र में गन्ना भी बहुत शुभ फलों में से एक माना गया है. साथ ही, ऐसी भी मान्यता है कि छठी मैया को गन्ना बहुत प्रिय है. ऐसे में छठ पर्व के दिन गन्ना प्रसाद के रूप में जरूर प्रयोग करें. गन्ने के बिना छठ का प्रसाद अधूरा माना जाता है. 

7/9

सिंघाड़ा

कहते हैं कि सिंघाड़े में काफी औषधीय गुण होते हैं. साथ ही, इसे बहुत ही शुद्ध भी माना जाता है. ऐसे में छठ पर्व के दौरान प्रसाद में सिंघाड़ा शामिल करना शुभ माना गया है. 

8/9

सुपारी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छठ पर्व में सुपारी का भी बहुत महत्व बताया गया है. कहते हैं कि छठ पर्व में सुपारी को शामिल करके संकल्प लिया जाता है. 

9/9

चावल के लड्डू

बता दें कि छठ पर्व के दौरान धान की कटाई की जाती है. ऐसे में नए धान के चावल के लड्डू बनाकर भगवान सूर्य, छठी मैया को अर्पित किए जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि छठ मैया को चावल के लड्डू अर्पित करने के बाद ही नई फसल के चावल ग्रहण किए जाते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link