Dhanteras 2022: धनतेरस पर सोना-चांदी ही नहीं इन चीजों को खरीदना भी है बेहद शुभ, नहीं देखने पड़ेंगे कंगाली के दिन

Dhanteras 2022 Shopping: हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार बड़े त्योहारों में से एक है. पांच दिवसीय दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है और भाई दूज के दिन इसका समापन होता है. इस बार तिथियों के संयोग से धनतेरस के अगले दिन नरक चतुर्दशी और दिवाली एक ही दिन मनाई जाएगी. धनतेरस के दिन कुबेर देव, मां लक्ष्मी और धंवंतरि देव की पूजा की जाती है. इस दिन विधि-विधान से पूजा करने से भक्तों को जीवनभर लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 14 Oct 2022-11:08 am,
1/5

धनतेरस के दिन को लेकर कई मान्यताएं हैं. इस दिन बर्तन खरीदने की भी मान्यता है. कहते हैं कि इस दिन जिस चीज की शॉपिंग की जाती है उसमें 13 गुना बढ़ोतरी होती है. इस दिन लोग सोना-चांदी, वाहन, मकान, बर्तन आदि सामान खरीदते हैं. अक्सर सुना है कि धनतेरस के दिन  सोना-चांदी खरीदा जाता है. लेकिन अगर आप सोना-चांदी खरीदने में समर्थ्य नहीं हैं, तो इस दिन कुछ अन्य चीजों की शॉपिंग भी की जाती है. 

 

2/5

झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इस दिन घर में नई झाड़ू लाने की भी परंपरा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनतरेस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है. अगर आप सोना-चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं, तो झाड़ू खरीद लें. 

 

3/5

गोमती चक्र

मां लक्ष्मी को गोमती चक्र बेहद प्रिय हैं. अगर आप धनतेरस के दिन गोमती चक्र घर लाते हैं और गोमती चक्र की पूजा करते हैं, तो इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. इन गोमती चक्र को धन रखने वाली जगह पर रख दें, तो रुपयों-पैसों की कभी किल्लत नहीं होगी. 

 

4/5

साबुत धनिया

मान्यता है कि इस दिन साबुत धनिया खरीदना भी बेहद शुभ माना गया है. इस दिन साबुत धनिया लाकर मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें. इसके बाद इसे घर के बगीचे, खेत या फिर गमले में बो दें. इससे आपके घर में किसी प्रकार की कमी नहीं रहेगी. 

 

5/5

पीतल के बर्तन

धनतेरस को धन त्रियोदशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन पीतल के बर्तन खरीदने की परंपरा है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. पौराणिक कथा के अनुसार जब धंवंतरि देव सुमद्र मंथन के दौरान प्रकट हुई थीं, तो उनके हाथ में अमृत कलश था, जो कि पीतल की धातु का था. इसलिए आज के दिन पीतल खरीदना शुभ माना गया है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link