Intelligent Zodiac Sign: प्रखर बुद्धि के स्‍वामी होते हैं ये 5 राशि वाले लोग, इन्‍हें मूर्ख बनाना नामुमकिन!

Most Intelligent Zodiac in Hindi: ज्योतिष शास्त्र में हर राशि के जातकों की खूबियां और खामियां बताई गई है. इसमें व्यक्ति की बुद्धिमत्ता, योग्यता, स्वभाव, पर्सनालिटी जैसे विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया गया है. आज हम उन राशि वाले जातकों की बात करते हैं जिन्हें ज्योतिष शास्त्र में सबसे ज्यादा बुद्धिमान माना गया है. माना जाता है कि इन राशि वाले लोगों का आईक्यू आम लोगों की तुलना में ज्यादा होता है. आइए जानते हैं कि कौनसी राशियों वाले जातक सबसे ज्यादा बुद्धिमान होते हैं.

श्रद्धा जैन Sun, 25 Dec 2022-1:50 pm,
1/5

मेष राशि

ज्योतिष के अनुसार मेष राशि के लोग बेहद बुद्धिमान होते हैं. यह हमेशा सतर्क रहते हैं और अपने आंख-कान खुले रखते हैं. इनके दिमाग में कुछ ना कुछ नया काम करने का विचार चलता रहता है. इनमें नेतृत्व क्षमता बहुत अच्छी होती है. यह मेहनती भी होते हैं और करियर में ऊंचा मुकाम पाते हैं. कह सकते हैं कि ये लोग अपने हाथ में जो काम लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेता है.

2/5

मिथुन राशि

मिथुन राशि के स्वामी ग्रह बुध हैं. बुध को बुद्धि और ज्ञान का कारक माना गया है. बुध के प्रभाव के कारण मिथुन राशि के जातक बहुत बुद्धिमान होते हैं. यह पढ़ने-लिखने में बहुत आगे होते हैं. इन लोगो में एक खास बात यह भी होती कि ये हर काम बहुत अच्छी तरह से करते हैं. 

3/5

कन्या राशि

कन्या राशि के स्वामी भी बुध हैं. इस कारण यह जातक भी बेहद बुद्धिमान और समझदार होते हैं. इन लोगों में जीतने का कमाल का जुनून होता है इसीलिए यह हर काम में सफल हो जाते हैं. इन जातकों को सरकारी नौकरी मिलने के चांसेस काफी रहते हैं. वाद-विवाद में इनसे जीतना लगभग नामुमकिन होता है. 

4/5

वृश्चिक राशि

ज्योतिष के अनुसार वृश्चिक राशि के जातक भी बहुत बुद्धिमान होते हैं. कह सकते हैं कि यह लोग बुद्धिमान होने के साथ-साथ चालाक भी होते हैं और यह किसी से भी अपना काम बहुत आसानी से निकलवा लेते हैं. हालांकि दूसरों के लिए इन से अपना काम निकलवाना बहुत मुश्किल होता है. यह जातक सुख-सुविधाओं से भरा जीवन जीते हैं और अपने पार्टनर के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. इन जातकों को बहुत अच्छा पार्टनर भी माना जाता है. 

5/5

कुंभ राशि

यह जातक ना केवल बुद्धिमान होते हैं बल्कि इनमें भविष्य में होने वाली घटनाओं को भांपने की भी कमाल की क्षमता होती है. दूरदर्शी सोच के कारण ही वे तगड़ी योजनाएं बनाते हैं और उन पर अमल करके तेजी से सफलता भी पाते हैं. इनका आईक्यू बहुत तेज होता है. यह तर्क में बहुत आगे होते हैं और मेहनती भी होते हैं. यह लोग दूसरों के मन की बात भी अच्छी तरह समझ जाते हैं. यह जातक भी अपने जीवन में बहुत सफलता पाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link