Vastu Plant: तुलसी के साथ-साथ इन पौधों का सूखना भी माना जाता है अशुभ, कंगाली आने में नहीं लगती देर!

Tulsi, Shami And Ashoka Plant Tips: घर को सजाने-संवारने के लिए पेड़-पौधे लगाए जाते हैं. वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों को लेकर कई नियम बताए गए हैं. इनमें घर के अंदर लगाने वाले प्लांट अलग होते हैं और घर के बाहर लगाने वाले अलग. पौधों को अगर सही दिशा में लगाया जाए, तो ही ये सकारात्मक परिणाम देते हैं. लेकिन पौधों को लगाने के बाद उन्हें खास देखभाल की जरूरत होती है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 28 Sep 2022-10:25 am,
1/4

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई पौधों के बारे में बताया गया है, जिनका आधायत्मिक महत्व भी है. कई पेड़-पौधों को पूजनीय स्थान प्राप्त हैं. कहते हैं कि उनमें देवी-देवताओं का वास होता है. इनमें एक पौधा तुलसी का भी है. घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि तुलसी घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है.

2/4

तुलसी का पौधा- घर के आंगन में लगा तुलसी का पौधा मां लक्ष्मी का रूप होता है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं. घर में लगी तुलसी का मुझाना अशुभ माना गया है. जी हां, कहते हैं कि अगर घर में लगी तुलसी सूख जाए तो ये मां लक्ष्मी की नाराज होने का संकेत देता है. भविष्य में व्यक्ति को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके घर पर लगा तुलसी का पौधा भी सूख गया है, तो उसे तुरंत हटा दें. घर में मुरझाया पौधा रखना भी अशुभ माना गया है. 

 

3/4

शमी का पौधा- तुलसी के पौधे की तरह शमी का पौधा भी शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ये भगवान शिव और शनि देव को बेहद प्रिय है. लेकिन घर में लगा ये पौधा भी अगर सूखने लग जाए,तो आप को सतर्क होने की जरूरत है. कहते हैं कि जिस घर में शमी का पौधा होता है, वहां शनिदेव की बुरी दृष्टि नहीं पड़ती. घर में लगा शमी का हरा-भरा पौधा जहां सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है. वहीं, व्यक्ति को धन की कमी नहीं होने देता. ऐसे में इसका सूखना नकारात्मकता का संचार करता है. 

 

4/4

अशोक का पेड़- वास्तु जानकारों का कहना है कि जिस घर , आंगन, बालकनी में अशोक का पेड़ या पौधा लगा होता है वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि घर में लगा अशोक का पेड़ अगर सूख जाए, तो इसे घर की सुख-शांति भंग होने का संकेत माना जाता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link