Vastu Shastra: हर घर के लिए बहुत कारगर हैं ये वास्‍तु टिप्‍स, अपनाते ही बदलेगी किस्‍मत!

Vastu Shastra for Home in Hindi: आजकल शहरों में बढ़ती भीड़-भाड़ ने घर बहुत छोटे कर दिए हैं. आमतौर पर लोग खुद घर बनवाने की जगह बने फ्लैट-अपार्टमेंट आदि खरीदते हैं. इस कारण वे चाहकर भी वास्‍तु शास्‍त्र में बताए गए नियमों का पालन नहीं कर पाते हैं. जिससे कई तरह के वास्‍तु दोष पैदा हो जाते हैं. आज हम कुछ ऐसे वास्‍तु टिप्‍स जानते हैं, जो हर तरह के घर के लिए बेहद उपयोगी हैं.

श्रद्धा जैन Tue, 14 Mar 2023-9:04 am,
1/7

घर में किचन और बाथरूम एक साथ नहीं होने चाहिए. सटे हुए किचन और बाथरूम कई बड़े वास्‍तु दोष पैदा करते हैं, धन हानि का कारण बनते हैं. घर के लोगों की सेहत पर बुरा असर डालते हैं. 

2/7

घर के मध्‍य भाग को हमेशा खाली रखें. इस जगह पर भारी सामान रखने की गलती कभी ना करें, वरना घर में प्रवेश करने वाली सकारात्मक ऊर्जा बाधित होती है. कोशिश करें कि यहां कम से कम सामान रखें. 

3/7

घर के दक्षिण पश्चिम भाग को ऊंचा रखें, इससे घर के लोगों की तेजी से तरक्‍की होती है. घर के लोगों को कामों में सफलता मिलती है. यहां टीला या चबूतरा जैसा बना सकते हैं. 

4/7

यदि परिवार के मुखिया या अन्‍य किसी सदस्‍य पर शन की साढ़े साती-ढैय्या चल रही हो. साथ ही कुंडली में शनि कमजोर हो तो घर की पश्चिम दिशा में शनि यंत्र की विधिपूर्वक स्थापना कर लें. साथ ही रोज उसकी पूजा करें, जीवन के सारे कष्‍ट दूर होंगे. 

5/7

यदि घर में पढ़ने वाले बच्‍चे हों तो घर की उत्तर दिशा में तोते की तस्वीर लगा लें. ऐसा करने से बच्‍चों की एकाग्रता बढ़ती है और वे तेजी से सफलता पाते हैं. 

 

6/7

घर की उत्‍तर दिशा में कमल के फूल पर विराजमान मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर लगाएं, जिसमें वे स्‍वर्ण मुद्राएं बरसा रही हैं. यदि तस्‍वीर में हाथी भी हों तो बेहतर है. इससे घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

7/7

घर में यदि किचन उत्तर-पूर्व दिशा में हो तो रसोई के ईशान कोण में हमेशा एक साफ बर्तन में जल भरकर रखें. जब भी इसे बदलें तो उसे फेंकने की बजाय कपड़े धोने, पौधों में पानी डालने आदि में उपयोग कर लें. इससे घर में धन का प्रवाह बना रहता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link