Remedies to Please Maa Laxmi: मां लक्ष्मी की पूजा के लिए शुक्रवार का काफी अच्छा माना जाता है. इस दिन उनकी आराधना करने से धन, संपत्ति की प्राप्ति होती है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी को बहुत चंचल माना गया है. उनकी विधिवत पूजा की जाए तो वह जल्द प्रसन्न भी हो जाती हैं, जिससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और किसी चीज की कमी नहीं रहती. हालांकि, कुछ काम ऐसे हैं, जिनसे वह रुष्ठ हो जाती हैं, जिससे घर में दरिद्रता आती है और घर धन की काफी कमी हो जाती है. ऐसे में आइए जातने हैं कि ऐसे कौन से काम हैं, जिन्हें नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीनी न करें दान


चीनी यानी कि शक्कर. शुक्रवार के दिन भूलकर भी किसी को चीनी दान न करें, ऐसा करना अशुभ माना जाता है, क्योंकि चीनी का संबंध शुक्र ग्रह से है और इसे दान करने से घर की समृद्धि खत्म होने लगती है और इंसान पैसों के लिए मोहताज होने लगता है.


घर के दरवाजे


ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा के समय घर के दरवाजे बंद नहीं रखने चाहिए, क्योंकि अगर वह भ्रमण पर निकलती हैं तो घर के द्वार बंद देखकर वापस लौट जाती हैं. ऐसे में खासकर के पूजा के समय घर के दरवाजे बंद न रखें.


महिलाओं का सम्मान


हालांकि, महिलाओं का हमेशा सम्मान करना चाहिए, लेकिन खासकर शुक्रवार के दिन महिलाओं, लड़कियों और किन्नरों का भूलकर भी अनादर न करें. ऐसा करना देवियों का अपमान माना जाता है और घर में गरीबी आनी शुरू हो जाती है.


उधार


शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. ऐसे में खासकर शुक्रवार के दिन किसी से उधार लेने और देने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि उधार की प्रक्रिया से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और उधार वापस लेने और चुकाने में परेशानी होती हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर