Venus Transit August 2023: वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को जीवन के सभी भौतिक सुखों का कारक माना गया है. जिस जातक की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में हो, उसे भौतिक सुख, विलासिता, प्रसिद्धि, आदि प्राप्त होती है. शुक्र ग्रह को दैत्यों गुरु शुक्राचार्य भी कहा जाता है. इसके साथ ही इस नाम से भोर का एक तारा भी है. ज्योतिष शास्त्र में शुक्र गोचर को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इसकी वजह ये है कि प्रत्यक्ष- अप्रत्यक्ष रूप से इसका प्रभाव सभी व्यक्तियों के जीवन पर पड़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन गोचर हो रहे हैं शुक्र


शुक्र ग्रह अब वक्री गति में चलते हुए 7 अगस्त 2023 को कर्क राशि में गोचर करने जा रहे हैं. वे इस राशि में 2 अक्टूबर, 2023 तक रहने वाले हैं. इसी राशि में रहने के दौरान वे 4 सितंबर 2023 को मार्गी हो जाएंगे. शुक्र का वक्री स्थिति में गोचर होना असामान्य घटना माना जाता है. ऐसा हर डेढ़ साल बाद होता है और यह कुल डेढ़ महीने के लिए होता है. जब शुक्र वक्री (Venus Transit 2023) होता है तो जातक के सभी कार्य पूरे होने लगते हैं और जीवन में सुख-सुविधाओं का प्रवाह बढ़ता है, जबकि कुछ को अनेक प्रकार के कष्ट भी झेलने पड़ते हैं.  इस बार भी शुक्र गोचर से 3 राशियों पर संकट के बादल छाने जा रहे हैं. उन्हें डेढ़ महीने तक अनेक प्रकार के कष्टों का सामना करना पड़ेगा. आइए जानते हैं कि वे राशियां कौन सी हैं और बचाव के लिए उन्हें क्या उपाय करना होगा. 


शुक्र गोचर का राशियों पर प्रभाव (Effect of Venus transit 2023 on zodiac signs)


कर्क राशि


शुक्र गोचर (Shukra Gochar 2023) के दौरान आप निवेश का कोई भी फैसला लेने से बचें. इस अवधि में निवेश पर लिया गया फैसला भविष्य में आपको नुकसान पहुंचा सकता है. जीवनसाथी के साथ अनबन होने की आशंका है.  सामाजिक दायरे से अलग होने के लिए धन खर्च करते नजर आ सकते हैं. मां के साथ गलतफहमी होने की आशंका है. संकट से पार पाने के लिए चंदन के इत्र का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें और साफ-सुथरे कपड़े पहनें. 


कन्या राशि


इस राशि (Shukra Gochar 2023) के स्टूडेंट्स को पढ़ाई में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. गले से जुड़ी तकलीफ परेशान कर सकती है. आप अपनी संतान के लिए थोड़े चिंतित नजर आ सकते हैं. आपके खर्चे बढ़ सकते हैं और बचत कम हो जाएगी. कोई भी बड़ा आर्थिक जोखिम या बड़ा वित्तीय निवेश करने से बचें. हानि की आशंका बन रही है. किसी करीबी से विवाद होने के भी संकेत मिल रहे हैं. उपाय के लिए वराहमिहिर की पौराणिक कथाओं का नियमित पाठ करें.


कुंभ राशि


साझेदारी (Shukra Gochar 2023) में कारोबार करने वालों का पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है. आप पेट, हार्मोनल असंतुलन, या छाती के संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं. माता-पिता के साथ बेवजह के मुद्दों पर विवाद हो सकता है. आपके खर्च बढ़ने वाले हैं और आमदनी में सिकुड़न हो सकती है.  बातचीत की कमी के चलते गलतफहमी बढ़ने की भी आशंका है. महिलाओं के साथ गलत व्यहवाहर आपकी छवि को खराब कर सकता है. उपाय के लिए अपने घर में सफेद सुगंधित फूलों के पौधे लगाकर नियमित रूप से उनकी देखभाल करें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)